नोट कर लें ये तारीख, पूरे एक महीने चलेगा ये अभियान

देहरादून [उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो] उत्तराखण्ड में मीजल्स रूबेला (एमआर) टीकाकरण अभियान 10 सितम्बर, 2017 से 09 अक्टूबर, 2017 तक चलाया जायेगा। इस बारे मे मुख्य सचिव एस0 रामास्वामी की अध्यक्षता में सोमवार को सचिवालय में बैठक हुई। अब ख़बरें एक क्लिक पर इस लिंक पर क्लिक कर Download करें Mobile App 

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि नियमित टीकाकरण अभियान के साथ-साथ एमआर टीकाकरण अभियान को एक माह तक सघन रूप से चलाने की तैयारी कर ली जाय। इसकी पहली खुराक के अभियान में उत्तराखण्ड में 81 प्रतिशत कवरेज रहा। मुख्य सचिव के निर्देश दिये कि दूसरी खुराक के अभियान में शत-प्रतिशत कवरेज हो सके।

बैठक में बताया गया कि अकेले भारत में एमआर के 40-50 हजार मामले हैं। इस वायरस से महिलाओं और 15 वर्ष तक के बच्चों में गम्भीर रोगों का खतरा बना रहता है। भारत सरकार ने 2020 तक एमआर के सम्पूर्ण उन्मूलन का लक्ष्य रखा हैं। सितम्बर में होने वाले इस अभियान के लिए सम्बंधित विभागाध्यक्षों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके उन्मूलन के लिए रणनीति बनाई गई है।

एमआर में विशेष टीकाकरण अभियान में शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण, पंचायतीराज, शहरी विकास, गृह, खेल एवं युवा कल्याण, सूचना, अल्पसंख्यक, श्रम एवं नियोजन आदि विभागों की सक्रिय सहभागिता आवश्यक है। आंगनबाड़ी, एएनएम, आशा, ग्राम प्रधान, सरपंच, सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से अभिायन चलाया जायेगा।

बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, प्रमुख सचिव महिला सशक्तिकरण राधा रतूड़ी, सचिव राजस्व हरवंश सिंह चुघ, विश्व स्वास्थ्य संगठन के विशेषज्ञ सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here