अब बिना डॉक्यूमेंट के भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है तरीका

 नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) पहले आधार कार्ड बनवाने के लिए पहचान पत्र और एड्रेस फ्रूफ जैसे डॉक्यूटमेंट्स की जरूरत होती है।लेकिन अब किसी डॉक्यूमेंट के भी आधार कार्ड बन सकता है।

आप अपने परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड लेकर उससे अपना कार्ड बनवा सकते हैं।अगर यह संभव नहीं है, तब भी आधार बनने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं।आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर  की मदद ले सकते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने बिना डॉक्यूमेंट्स आधार बनवाने की सुविधा दी है। इंट्रोड्यूसर वह व्यक्ति होता है जिसे रजिस्ट्रार के द्वारा वहां के ऐसे निवासियों को सत्यापित करने के लिए अधिकृत किया जाता है, जिनके पास PoI या PoA नहीं है। इंट्रोड्यूसर के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है और किसी आवेदक के साथ उसका पंजीकरण सेंटर पर मौजूद रहना आवश्यक है।

इंट्रोड्यूसर के लिए आवेदक की पहचान और अड्रेस कन्फर्म करना जरूरी है। उन्हें एनरोलमेंट फॉर्म पर इसके लिए हस्ताक्षर करना होता है। UIDAI की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, इंट्रोड्यूसर के लिए आवदेक के नाम सर्टिफिकेट जारी करना होता है। इसकी वैलिडिटी 3 महीने होती है।

अगर आपके पास पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी वह आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है, इसके लिए उसका नाम परिवारिक किसी डॉक्यूमेंट्स जैसे राशन कार्ड में होना चाहिए। ऐसे मामलों में यह भी जरूरी है कि पहले परिवार के मुखिया का PoI और PoA डॉक्युमेंट्स के जरिए आधार बना हो। इसके बाद परिवार का मुखिया परिवार के दूसरे सदस्यों का इंट्रोड्यूसर बन सकता है।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost