अब अंगूठा लगाकर मिलेगा सिम कार्ड, तत्काल होगा ऐक्टिवेट

08-55-45-imagesअब सिम खरीदने के लिए आप को ढेरों प्रूफ की जरूरत नहीं पड़ेगी न ही सिम एक्‍टीवेशन के लिए घंटो इंतजार करना पड़ेगा। सरकार अब सिम खरीदने की प्रक्रिया को बहुत आसान करने जा रही है। अब आप आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट की मदद से ही सिम कार्ड खरीद सकते हैं।

प्रीपेड और पोस्‍टपेड सिम के लिए सरकार ने ई-केएनवाईसी सर्विस की शुरुआत की। इसकी मदद से सिम के लिए एप्लिकेशन और ऑथेंटिकेशन ऑनलाइन किया जाएगा। ऐसे में ग्राहक को कम समय में एक्टिवेट सिम मिल जाएगी। सिम सत्यापन को कागज रहित करने के लिए आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। नया सिम खरीदने वाले ग्राहक से सत्यापन के लिए कोई दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा। नई प्रक्रिया के तहत ग्राहक को केवल अंगूठे या अंगुलियों के निशान टेलीकॉम कंपनियों को देना होगा। मिलान होते ही सिम कार्ड एक्टिवेट हो जाएगा।

दूरसंचार मंत्रालय के इस कदम का टेलीकॉम कंपनियों ने स्वागत किया है। आधार लिंक व्यवस्था से सिम की बिक्री हाथों-हाथ शुरू हो जाएगी। पहले से चल रहे सिम को कंपनियां नहीं बेच सकेंगी। साथ ही ग्राहक के सत्यापन में आ रहे टेलीकॉम कंपनियों के खर्च में भी कमी आएगी। ग्राहकों के लिए सिम शुल्क भी घटेगा। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सर्वर से ग्राहक का सत्यापन किया जाएगा। वैसे तो अंगूठे के निशान को प्राथमिकता दी गई है लेकिन कोई परेशानी होने पर अन्य अंगुलियों से भी निशान दिया जा सकेगा।