पंतनगर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ मंगला राय ने दिया इस्तीफा

मंगला-राय-वीसी-पंतनगरगोविंदबल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति मंगला राय नें अपने पद से इस्तीफा दिया। शिक्षक संघ के हड़ताली रवैए को उनके इस्तीफे का मुख्य कारण माना गया है। रविवार देर रात लिखे अपने इस्तीफे मे कुलपति ने लिखा है कि मार्च 2015 को विश्वविद्यालय ज्वाइन करने के बाद उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है और उन्हें लगता है कि इससे ज्यादा वे कुछ कर नहीं सकते और उनकी सामर्थ्य के बाहर भी है।

विश्वविद्यालय मे पिछले 6 दिनों से हड़ताल का माहौल बना हुआ है। पंतनगर विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं कर्मचारी वेतन बढानें समेत 21 सूत्रीय मांग को लेकर हड़ताल पर हैं। हालांकि  रविवार दोपहर को शिक्षक संघ से वार्ता प्रस्तावित थी लेकिन कोई भी संघ का कोई भी प्रतिनिधि कुलपति से वार्ता के लिए नहीं आया जिससे वीसी काफी आहत हुए। अपने इस्तीफे में इसका जिक्र करते हुए राय ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों को छात्र हित में हड़ताल के फैसले पर पुनर्विचार का आग्रह किया है। राय नें लिखा है कि वे जन्माष्टमी तक कार्यमुक्त हो जाएंगे। विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के नोटिस बोर्ड पर कुलपति का कथित इस्तीफा चस्पा पाया गया। हालांकि राजभवन से इस पर अभी कोई प्रतिक्रया नहीं मिली है।

गौरतलब है कि जी.बी.पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर में कुलपति के पद पर डॉ रॉय अवैतनिक सेवा दे रहे थे। डॉ राय भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के  महानिदेशक पद से रिटायर होनें के बाद पंतनगर विश्वविद्यालय में वीसी के पद पर नियुक्त हुए थे।