प्रदेश में बारिश और बर्फबारी से ठंड बढ़ी, अगले 24 घंटे तक जारी रहेगा सिलसिला

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही शुक्रवार को उत्तराखंड मे बारिश औऱ बर्फबारी का सिलसिला जारी रहा। बारीश और बर्फबारी से एक बार फिर से कड़ाके की ठंड लौट आई है। इतना ही नहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में भी वर्षा और बर्फबारी से निजात नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने पांच जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की है। आप गूगल प्ले स्टोर से उत्तराखंड पोस्ट के मोबाइल एप्लीकेशन को इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=app.uttarakhandpost पर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं।

शुक्रवार को चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के साथ ही हेमकुंड साहिब, औली, तुंगनाथ, फूलों की घाटी, कागभुसंडि, गोरसों, हर्षिल, राड़ीटॉप, चौंरगीखाल समेत गढ़वाल मंडल की अन्य चोटियां बर्फ से लकदक हो गईं। कुमाऊं में मुनस्यारी के खलिया टॉप, कालामुनि, बिटलीधार, पंचाचूली, हंसलिंग, राजरंभा, दारमा, व्यास के साथ ही कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग पर रुक-रुक कर हिमपात हो रहा है।

चारधाम के साथ ही राज्यभर में ऊंची चोटियों पर जमकर बर्फबारी हुई। केदारनाथ धाम में तो मंदिर भी बर्फ से ढकने लगा है। बदरी-केदार के साथ ही गंगोत्री व यमुनोत्री में तापमान शून्य से नीचे चल रहा है। बर्फबारी का अंदाजा इस बात ये लगाया जा सकता है कि भारी बर्फबारी के चलते गंगोत्री और यमुनोत्री राजमार्ग तीसरे दिन भी नहीं खुल पाए हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार शनिवार को राज्य में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और दो हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ गिरने की संभावना है। यही नहीं, देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत व ऊधमसिंहनगर जनपदों में ओलावृष्टि और उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा एवं बर्फबारी की चेतावनी भी जारी की गई है।