ऋषभ पंत के भविष्य पर ‘गंभीर’ सवाल, इस खिलाड़ी को बताया खतरा

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट) पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने ऋषभ पंत के भविष्य पर गंभीर सवाल खड़े किए है ।गंभीर ने विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल की तारीफ करते हुए कहा है कि ऐसे में अब जब राहुल टीम में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं तो दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का क्या होगा।

राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में चोटिल हुए विकेटकीपर ऋषभ पंत की जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। पंत इसके बाद दूसरे और तीसरे मैच में भी नहीं खेल पाए, जबकि राहुल ने विकेट के पीछे बेहतरीन काम करने के अलावा शानदार रन भी बनाए।गंभीर ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए अपने कॉलम में लिखा, ‘मैं सबसे पहले लोकेश राहुल के बारे में बात करना चाहता हूं वह एक शानदार खिलाड़ी हैं उनके पास एक अच्छा रवैया है। उनके पास टॉप लेवल का फिटनेस है और साथ ही अच्छे स्ट्रोक खेलने की कला भी है।

राहुल मिडिल ऑर्डर में बहुत बेहतरीन खिलाड़ी हैं, जिन्हें बड़े रोल के लिए तैयार किया जा सकता है।कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले वनडे में 47, दूसरे में 80 और तीसरे में 19 रनों की पारी खेली। उन्होंने विकेट के पीछे चार कैच भी लपके भारत ने रविवार को ही ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से वनडे सीरीज जीती है। गंभीर ने आगे लिखा, ‘राहुल को चोटिल पंत के बैकअप के रूप में टीम में रखा गया था, जिन्होंने विकेटकीपिंग में अच्छा काम किया। इससे अब यह लगता है कि वह आगामी सीमित प्रारूपों में (न्यूजीलैंड दौरे पर) इस दोहरी भूमिका को जारी रखेंगे। मुझे उम्मीद है कि भारतीय टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं ने राहुल की इस भूमिका पर गंभीरतापूर्वक विचार किया होगा।’

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा वनडे मैच समाप्त होने के बाद कहा था कि राहुल का विकेटकीपर के रूप में इस्तेमाल करने से टीम को संतुलन मिलता है। भारत के लिए 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके गंभीर ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि निर्णय लेने वाले कुछ पहलुओं पर विचार करें और उनमें से कुछ बिंदु हैं कि क्या उन्होंने राहुल के साथ इस पर चर्चा की है? एक युवा क्रिकेटर के लिए आमतौर पर असंभव है कि टीम प्रबंधन द्वारा दी गई जिम्मेदारी को वह ना कह दें।

कोहली ने तीसरे वनडे के बाद ऐसे संकेत दिए थे कि राहुल अब न्यूजीलैंड दौरे पर भी पांच मैचों की टी-20 सीरीज में विकेट के पीछे अपनी भूमिका को जारी रखेंगे। गंभीर ने आगे लिखा, ‘दूसरा, अब पंत का क्या होगा? मुझे लगता है कि उनका आत्मविश्वास पहले से और भी कम हुआ है। मुझे नहीं पता कि वह इस फैसले को कैसे समझेंगे। पंत के साथ निष्पक्ष और खुले दिल से बात करने से टीम को मैदान के अंदर और बाहर अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।’

youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost