बदरीनाथ-केदारनाथ में अब तक करीब 5 लाख श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Untitledउत्तराखंड में चारधाम यात्रा में इस साल देश विदेश से लाखों की तादाद में श्रद्धालु पुण्य कमाने पहुंच रहे हैं। 2013 की आपदा के बाद से बीते दो सालों में चारधाम यात्रियों की तादाद में खासी कमी दर्ज की गई थी। लेकिन इस साल चारधाम यात्रा की शुरुआत से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। बदरीनाथ और 2013 की आपदा में सबसे ज्यादा प्रभावित रहे केदारनाथ धाम की बात करें तो इन दोनों धाम में अब तक करीब पांच लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।  (पढ़ें- आपदा से उबरा केदारनाथ, बाबा केदार के दर पर पहुंचे रिकार्ड श्रद्धालु)

बदरीनाथ में श्रद्धालुओं का तांता | बदरीनाथ धाम की अगर बात करें तो धाम में अब तक दो लाख 95 हजार 713 श्रद्धालु भगवान बदरीनाथ के दर्शन कर चुके हैं।

केदारनाथ में टूटा रिकार्ड | भगवान भोले के दर केदारनाथ में तो श्रद्धालुओं ने नया रिकार्ड बना दिया है। साथ ही ये संदेश दिया है कि उत्तराखंड पूरी तरह सुरक्षित है। 2013 की आपदा के बाद जहां 2014 में महज 40 हजार श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंचे थे, वहीं 2015 में डेढ़ लाख लोगों ने केदार बाबा के दर्शन किए थे। लेकिन इस साल अब तक एक लाख 87 हजार 962 श्रद्धालु केदार बाबा के दर्शन कर चुके हैं।