खुशख़बरी | उत्तराखंड वन विभाग में फॉरेस्ट गार्ड पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरु, पूरी जानकारी यहां

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। उत्तराखंड में फॉरेस्ट गार्ड के 1218 पदों की भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

फिलहाल अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से जिलावार आवेदनों का ब्योरा मांगाकर वन विभाग शारीरिक परीक्षा की तैयारी कर रहा है। आपको बता दें कि रिक्त पदों में से 30 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

भर्ती प्रक्रिया पर लगी थी रोक |  दरअसल वन विभाग के प्रस्ताव पर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अगस्त 2017 में विज्ञप्ति जारी कर 1218 पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन कुछ दिनों के बाद ही सरकार ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी।

दोबारा शुरु हुई कवाय|  फॉरेस्ट गार्ड पद के लिए शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा में वन विभाग ने संशोधन कर दोबारा से सीधी भर्ती का प्रस्ताव आयोग को भेजा। अक्तूबर 2017 में दोबारा से आवेदन मांगे गए। इसमें प्रदेश भर से डेढ़ लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। लेकिन आज तक भर्ती प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। अब चयन आयोग ने विभागीय स्तर पर शारीरिक परीक्षा कराने का प्रस्ताव वन विभाग को भेजा है। शारीरिक परीक्षा कराने के लिए विभाग जिला स्तर पर व्यवस्था देख रहा है।

ऐसे होगा चयन |  वन रक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का पहले शारीरिक टेस्ट होगा। जिसमें पुरूष अभ्यर्थियों के 25 किमी. की दौड़ 10 किलोग्राम भार के साथ चार घंटे में पूरी करनी होगी। इसके साथ ही 13 फीट की लंबी कूद, ऊंची कूद व शाटपुट में क्वालीफाई करना अनिवार्य होगा। जबकि महिला वर्ग के लिए 14 किमी. दौड़ 5 किलोग्राम भार के साथ चार घंटे में पूरी करनी होगी। महिला अभ्यर्थियों के लिए 30 प्रतिशत पद आरक्षित है। जबकि राज्य आंदोलनकारी श्रेणी में भी पदों को आरक्षित रखा गया है।

कैंटीन में वेटर के 13 पदों के लिए 7000 लोगों ने किया आवेदन, अधिकर स्नातक

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/

कलेक्टर-डिप्टी कलेक्टर की कथित WhatsApp चैट वायरल, ‘SDM बनना है तो BJP को जिताओ’!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here