SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, नए डेबिट कार्ड में भी खतरा ! बचने को अपनाए ये उपाय

502

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट)  SBI ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है जिसके मुताबिक उसने अपने ग्राहकों को ई-मेल भेजकर सचेत रहने को कहा है।

आपको बता दें कि ग्राहकों के खाते में जमा रकम को सुरक्षित करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को 31 दिसंबर से पहले ईएमवी चिप वाले कार्ड जारी करने के निर्देश दिए थे। इन कार्डों का आवंटन जारी है।

अब SBI ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि ईएमवी चिप वाले कार्ड का डाटा भी स्कीमर (कार्ड की जानकारी चोरी करने के लिए इस्तेमाल होने वाली मशीन) से चोरी किया जा सकता है।

लिहाजा, सभी ग्राहकों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही ऐसी कोई भी घटना होने पर तत्काल बैंक को सूचित करने की सलाह दी गई है। इसके लिए एसबीआई ने अपनी सभी हेल्पलाइन नंबर भी ग्राहकों के साथ साझा किया है।

बचने को करें  ये उपाय –

  • अपना कार्ड किसी को भी न दें। न तो किसी कंपनी रिप्रजेंटेटिव को और न ही किसी मित्र को। एटीएम में पिन एंटर करते वक्त ऊपर से हाथ जरूर रख लें। ताकि कीबोर्ड के ऊपर अगर कैमरा लगा होगा तो आपका पासवर्ड उसमें रिकॉर्ड नहीं हो।
  • अपना कार्ड केवल अपनी उपस्थिति में ही इस्तेमाल करें। प्रत्येक ट्रांजेक्शन के बाद अपना कार्ड संभालना न भूलें। किसी को भी अपना पिन न बताएं। यहां तक कि एसबीआई के प्रतिनिधि का फोन आने पर भी न बताएं। अपना ओटीपी, सीवीवी और नेट बैंकिंग आईडी किसी से शेयर न करें।
  • गलत ट्रांजेक्सन होने पर एसबीआई के कॉल सेंटर में कॉल करें। एसबीआई की ई-मेल आईडी पर ई-मेल करें। एसबीआई के ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट भी कर सकते हैं। इसक अलावाअपनी निकटतम एसबीआई शाखा या अपने होम ब्रांच में सूचना दे सकते हैं।

 

Follow us on twitter –https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/