धारचूला को 45 करोड़ की सौगात, इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण एवं शिलान्यास

173

धारचूला (उत्तराखंड पोस्ट)  मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को धारचूला में रं संस्था द्वारा आयोजित दो दिवसीय रं महोत्सव का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने लगभग 45 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। जिसमें 4184.45 लाख की 10 योजनाओं का शिलान्यास तथा 285.74 लाख की 03 योजनाओं का लोकापर्ण शामिल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न योजनाओं की घोषणा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने घोषणा की कि उच्च हिमालयी क्षेत्रों में खाद्यान्न की समस्या के समाधान हेतु दो खाद्यान्न गोदाम का निर्माण किया जाएगा। धारचूला नगर क्षेत्रान्तर्गत काली नदी से भू-कटाव की रोकथाम हेतु सुरक्षा दीवार का निर्माण, तीनों घाटियों मैं औद्यानिक फसल कलैक्शन सेन्टर की स्थापना, दारमा घाटी के फिल्म बोन तथा दुगतु में झूला पुल का निर्माण, दारमा घाटी में अखरोट की नर्सरी विकसित की जाएगी। क्षेत्र में उत्पादित उगल/फाफर की खेती को प्रोतसाहित किया जाएगा।

गबलादेव मंदिर सौन्दर्यीकरण, क्षेत्र के किसानों को जैविक खेती एवं लघु कुटीर का प्रशिक्षण दिया जाएगा, गूंजी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्थापना, क्षेत्र में सहकारिता के क्षेत्र में स्वयं सहायता समूहों का गठन किए जाने, छिपला केदार क्षेत्र का विकास किए जाने, धारचूला नगर क्षेत्र का मास्टर प्लान बनाए जाने के साथ ही धारचूला स्टेडियम का नाम स्व. जवाहर सिंह नबियाल के नाम रखे जाने की घोषणा की गई।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि रं समाज ने उत्तराखंड राज्य गठन में अपना विशेष योगदान देने के साथ यहां के उच्च अधिकारियों द्वारा राज्य के विकास में भी अपना अविस्मरणीय योगदान देते हुए राज्य को विकास के क्षेत्र में आगे ले जाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री ने बताया- पलायन रोकने के लिए क्या कर रही है सरकार