सिर्फ 631 रुपये में खरीदें 6400 की दवा ! सस्ती दवाओं के उत्तराखंड में हैं 132 मेडिकल स्टोर, देखिए लिस्ट

353

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) गंभीर बीमारी होने पर महंगी दवाएं आम आदमी की कमर तोड़ कर रख देती हैं। कई बार महंगी दवाएं न खरीद पाने के चलते मरीज का ठीक से ईलाज नहीं हो पाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जन औषधी केंद्र से दवाएं 50 से 90 फीसदी तक सस्ती मिलती हैं। उदाहरण के लिए यहां पर एंटी कैंसर की दवा Gemcitabine सिर्फ 631 रुपए में मिलती है, जबकि बाजार में इसकी कीमत 6,412 रुपए है।

अगर आप भी सस्ती दवाइयां खरीदना चाहते हैं तो आप अपने नजदीक के जन औषधि केंद्र पर जाएं। लोगों को वाजिब कीमत पर सस्‍ती दवा मुहैया करने के इरादे से केंद्र सरकार ने 4 हजार से ज्यादा जन औषधि केंद्र खोले हैं।

आपको बता दें कि अभी तक देशभर में 4401 जन औषधि केंद्र खुल चुके हैं। इनमें से अपने उत्तराखंड में 132 जन औषधी केंद्र हैं। आप इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं कि उत्तराखंड में जन औषधी केंद्र कहां-कहां पर हैं- http://janaushadhi.gov.in/StoreDetails.aspx

ध्‍यान रखें इन स्‍टोर पर जेनेरिक नाम से दवाएं मिलती हैं। आम तौर पर डॉक्‍टर किसी भी दवा के जेनेरिक नाम की जगह अब उसके ब्रांड का नाम लिखते हैं। हालांकि सरकार ने अब दवा पर्ची पर जेनेरिक नाम लिखने के निर्देश दिए हैं।

फॉर्मा कंपनियों को भी अब दवा का जेनेरिक नाम बड़े अक्षरों में प्रिंट करने को कहा है फिर भी आप डॉक्‍टर से दवा लिखवाएं तो उससे जेनेरिक नाम लिखने का ही आग्रह करें, इससे आपको जन औषधि केंद्र पर आपको आसानी से सस्‍ती दवा मिल जाएगी।

इन लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, फेसबुक से कर सकेंगे कमाई, जानिए कैसे

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/

न्‍यूड सेल्‍फी के बदले लोन दे रही हैं कंपनियां, नहीं चुकाने पर कर रहीं हैं लीक