सुंदर बालों के लिए डाई लगाना पड़ा महंगा, हो गया ऐसा हाल, जानिए वजह

515

पेरिस (उत्तराखंड पोस्ट) खूबसूरत दिखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। कई बार इसके खतरनाक साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं।

ऐसा ही कुछ फ्रांस की एक युवती के साथ हुआ। पेरिस की रहने वाली 19 साल की एस्टिल ने अपने बालों को कलर किया था। इस हेयर डाई का ऐसा साइड इफेक्ट हुआ कि एस्टिल का सिर नॉर्मल से डबल साइज का हो गया और वह भद्दी दिखने लगी।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, एस्टिल ने लोकल सुपरमार्केट से हेयर डाई खरीदी थी। इसमें दिए गए मैनुअल के मुताबिक, एस्टिल ने डाई घोला और सिर पर लगा लिया। डाई लगाने के कुछ ही देर में उसे सिर में खुजली, आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होने लगी। एस्टिल ने अपने चेहरे और सिर की कुछ फोटोज फेसबुक पर शेयर की हैं।

एस्टिल के मुताबिक, अगली सुबह जब वह उठी तो, उसे सिर में कुछ अजीब सा लगा। जब उसने आइने में चेहरा देखा, तो सिर पहले जैसा नहीं था। एस्टिल के सिर का आकार पहले से दोगुना हो गया था। मापने पर ये 63 सेंटीमीटर का निकला। यही नहीं, हेयर डाई के साइड इफेक्ट से एस्टिल के जीभ का आकार भी बढ़ गया था।

एस्टिल अभी अपना इलाज करा रही है। डॉक्टर के मुताबिक, डाई में मौजूद PPD केमिकल की वजह से ये रिएक्शन हुआ। डाई में मौजूद PPD (Paraphenylenediamin) नाम का केमिकल ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी पाया जाता है।

डॉक्टर का कहना है कि एस्टिल ने पैच टेस्ट में दिए गए निर्देशों को फॉलो नहीं किया। पैच टेस्ट में 48 घंटे का समय लिखा हुआ था। डाई को ट्राई करने करने के बाद 48 घंटे पर चेक करें कि आपको कोई रिएक्शन ना हो लेकिन एस्टिल ने सिर्फ 30 मिनट ही उस डाई को टेस्ट कर बालों पर लगा लिया, जिससे उन्हें रिएक्शन हुआ।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/