सवर्णों को आरक्षण | जरूरी होंगे ये डॉक्यूमेंट ! जल्द करवा लें तैयार

937

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले एक बड़ा दांव खेलते हुए कैबिनेट की बैठक में सवर्ण जातियों को 10 फीसदी आरक्षण के फैसले पर अपनी मुहर लगा दी है।

माना जा रहा है कि मोदी सरकार मंगलवार को संविधान संशोधन बिल संसद में पेश कर सकती है। इस बिल के मुताबिक आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण जाति के लोगों की ही आरक्षण मिलेगा। जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपयों से कम है वो अगड़ी जाति के लोग इस आरक्षण के तहत आएंगे।

लागू होने की स्थिति में इस आरक्षण का फायदा उठाने के लिए सवर्ण जाति के लोगों को कुछ जरुरी कागज दिखाने होंगे जिसके बाद ही वे इस योजना का लाभ ले पाएंगे। नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही दस्तावेजों के बारे में बता रहे हैं आमतौर पर जिनकी जरुरत सरकारी योजनाओं का फायदा पाने के लिए पड़ती है।

आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आपको आय प्रमाण पत्र दिखाना होगा। सूत्रों के अनुसार जिन सवर्णों की सालाना आय 8 लाख रुपये से कम है, वही इसका फायदा उठा पाएंगे। इसके अलावा आरक्षण का फायदा उठाने के लिए जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल कार्ड और पैन कार्ड भी दिखाना होगा।

साथ ही इस आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, बैंक पास बुक और इनकम टैक्स रिटर्न भी दिखाना जरूरी होगा।

सूत्रों के मुताबिक, आरक्षण का कोटा मौजूदा 49.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 59.5 प्रतिशत किया जाएगा। लंबे समय से आर्थिक रूप से पिछले सवर्णों के लिए आरक्षण की मांग की जा रही थी।

हालांकि इस आरक्षण को लागू कराने की राह अब भी मुश्किल है। सरकार को इसके लिए संविधान में संशोधन करना होगा। इसके लिए उसे संसद में अन्य दलों के समर्थन की भी जरूरत होगी।

सवर्णों को आरक्षण | हरीश रावत बोले- बहुत देर कर दी मेहरबां आते-आते, ये सरकार बचने वाली नहीं है

जानिए किसे मिलेगा 10% सवर्ण आरक्षण का फायदा, ये है कैटेगरी

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/