Jio यूजर्स को मिलती है ये खास सर्विस, ऐसे जान सकते है ये सभी डीटेल

177

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) भारत में करोड़ो लोग जियो के यूजर है, बहुत से लोगों को जियो के कई फीचर्स मालूम नही होंगे। ऐसा ही एक फीचर है जो शायद आपको न पता हो। जी हां, My Jio App में एक ऐसा सेक्शन है जहां से यूज़र्स एक साथ उन सारे नंबर को देख सकते हैं जिसपर कॉल किया गया है। यहां सिर्फ दिनभर की कॉल डीटेल नहीं बल्कि एक दिन पहले की गई या उससे पहले की गई सभी जानकारी मिल जाएगी।

इस फीचर की खासियत यह है कि यहां आप एक ही जगह पर call की सारी डीटेल देख सकेंगे कि कितने बजे फोन किस नंबर पर फोन किया गया और कितनी देर बात हुई। अगर आप जियो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने फोन में My Jio App ज़रूर रखें, क्योंकि इससे कई ऐसी सर्विस है जो आपके बहुत काम आएगी।

कैसै करें फीचर का इस्तेमाल ?

  • तो Call के बारे में जानने के लिए सबसे पहले My Jio App ओपेन करें। ध्यान रहे कि आप My Jio App अपने जियो मोबाइल डेटा से ही चला रहे हों। और आपके फोन नंबर से Login हो। क्योंकि अगर आप लॉगइन नहीं करेंगे तो आपकी कॉल लॉग, SMS, डेटा के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलेगी।
  • इसके बाद आपको इसमें कई सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे। इसमें जब थोड़ा स्क्रोल करके नीचे की तरफ देखेंगे तो ‘Data Usage’ का ऑप्शन मिलेगा, इसपर टैप करें।
  • जैसे ही आप ‘Data Usage’ पर टैप करेंगे तो आपको चार टैब Data, Calls, SMS, Wifi दिखेंगे। कॉल्स की जानकारी के लिए इसमें से सबसे पहले आपको ‘Call’ वाले टैब को खोलना होगा। अब आपके सामने कॉल की पूरी लिस्ट आ जाएगी, जिसपर भी आपके नंबर से फोन किया गया होगा। इसमें कॉल के टाइम के साथ ये भी लिखा होगा कि कितनी देर तक उस नंबर पर बात की गई, साथ ही इसमें ये भी होगा कि उस कॉल पर आपके कितने पैसे खर्च हुए। इसके अलावा SMS और Data की डीटेल दिए गए बाकी टैब में देखी जा सकती है।
  • इतना ही नहीं इसी सेक्शन में अगर Settings में जाया जाए तो इसमें आप अपने सहुलियत के लिए ‘Alert’ सेट कर सकते हैं। इस अलर्ट में दो ऑप्शन है, पहला डेटा खत्म होने लगे तब और दूसरा जब बैलेंस कम हो। इसमें आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं कि कितना परसेंट डेटा खत्म होने पर आपको नोटिफकेशन अलर्ट आ जाए कि आपका डेटा कम हो रहा है, ताकि आप बैकग्राउंड ऐप को बंद करके अपनी बैटरी बचा सके।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/