विश्व कप फाइनल | ओवर थ्रो पर स्टोक्स ने अंपायर से कहा था- आप चार रन वापस ले सकते हैं !

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने खुलासा किया है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मैच में बेन स्टोक्स ने अंपायरों को टीम के स्कोर से ओवरथ्रो के 4 रन हटाने को कहा था।

बता दें कि ये ओवरथ्रो के 4 रन अंत में निर्णायक साबित हुए। फाइनल मैच के अंतिम ओवर में 242 रनों का पीछा कर रही इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दो रन दौड़ कर लिए थे और दूसरा रन लेने के दौरान मार्टिन गप्टिल का थ्रो स्टोक्स के बल्ले से टकराकर बाउंड्री पार चला गया था जिससे इंग्लैंड के खाते में चार रन और आ गए थे।

मैदानी अंपायर कुमार धर्मसेना ने अपने साथी अंपायरों से बात करने के बाद छह रन इंग्लैंड को दिए थे। इंग्लैंड इससे मैच में वापस आ गई थी जबकि कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि पांच ही रन दिए जाने चाहिए थे। ऐसी स्थिति में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक रन से हार का सामना करना पड़ता जिसने आठ विकेट पर 241 रन बनाए थे। टेस्ट टीम में स्टोक्स के साथी एंडरसन ने कहा कि इस ऑलराउंडर ने ओवरथ्रो के तुरंत बाद हाथ उठाकर माफी मांग ली थी और अंपायरों से अपील की थी कि वे अपना फैसला बदल दें।

एंडरसन ने कहा कि, ‘क्रिकेट में शिष्टाचार भी होता है। अगर गेंद स्टम्प की तरफ फेंकी गई है और यह आपको लग जाती है और गैप में जाती है तो आप रन नहीं लेते हैं, लेकिन अगर यह बाउंड्री पर चली जाती है तो नियम के मुताबिक, यह चार होना चाहिए और आप इस मामले में कुछ नहीं कर सकते।’

एंडरसन ने कहा, ‘मुझे लगता है कि माइकल वॉन से बात करने के बाद, जिन्होंने स्टोक्स से मैच के बाद मुलाकात की थी, स्टोक्स मैच के वक्त ही अंपायरों के पास गए थे और कहा था ‘आप चार रन वापस ले सकते हैं, हमें इसकी जरूरत नहीं है।’

तेज गेंदबाज ने कहा, ‘लेकिन यह नियम है और यह इसी तरह है।’ पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने हालांकि अंपायरों के छह रन देने के फैसले को गलत बताया था और कहा था कि यहां छह रन के बजाए पांच रन देने चाहिए थे क्योंकि बल्लेबाजों ने दूसरा रन पूरा नहीं किया था।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                              

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost