पैदल चलने वालों को 21 प्रतिशत ब्याज दे रहा है ये बैंक, रोज चलना होगा इतने कदम

159

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक बैंक ऐसा भी है, जो आपको पैदल चलने पर 21 फीसदी ब्याज  देता है।

दरअसल यूक्रेन के मोनो बैंक ने एक खास पहल करते हुए पैदल चलने वालों को बढ़ावा देने के लिए अपने ब्याज दर को पैदल चलने से जोड़ दिया है। इसमें यह शर्त रखा गया है कि रोजाना कम से कम 10,000 कदम पैदल चलना होगा।

मोनो बैंक की शुरुआत 2015 में हुई। बीते तीन सालों में बैंक ने अपने साथ पांच लाख ग्राहकों को जोड़ने में सफलता हासिल की है। मोनो बैंक ने ज्यादा ब्याज वाले बैंक खातों को स्पोर्ट्स डिपॉजिट अकाउंट नाम दिया है।

इस अकाउंट के तहत बैंक ग्राहकों को अपने मोबाइल फोन में एक हेल्थ ऐप डाउनलोड करना होता है। यह ऐप ग्राहक के रोज की शारीरिक गतिविधियों की निगरानी करता है।

इस ऐप पर जो भी गतिविधियां होती हैं, इसका डेटा बैंक के पास होता है। जो ग्राहक बैंक के मानदंड के मुताबिक पैदल चलने का लक्ष्य पूरा करता है, बैंक उसके बचत खाते में 21 प्रतिशत ब्याज के रूप में राशि प्रदान करता है। आपको बता दें कि इस वक्त बैंक के 50 प्रतिशत ग्राहक 21 प्रतिशत की ब्याज दर प्राप्त कर रहे हैं।

जो ग्राहक पैदल चलने को लेकर बेईमानी करते हैं बैंक उनको मिलने वाले ब्याज में कटौती कर देता है। बैंक की छानबीन में कुछ ऐसे मामले सामने आए जिसमें देखा गया कि लोग पैदल चलने के बजाए ऐप को स्टार्ट कर फोन गाड़ी में रख देते थे। पकड़े जाने पर ऐसे ग्राहकों को बैंक ने सजा देते हुए उनकी ब्याज दर घटा दी।

31 दिसंबर से पहले कर लें ये काम, वर्ना बंद हो जाएंगे आपके ATM और क्रेडिट कार्ड

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/

पेट्रोल पंप खोलकर लाखों कमाने का सुनहरा मौका ! पूरी जानकारी यहां