इस गेंदबाज ने तोड़ दिया सचिन तेंदुलकर का रिकार्ड, खतरे में धोनी और पोंटिंग का रिकार्ड

देहरादून  (उत्तराखंड पोस्ट) न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी  ने सचिन तेंदुलकर का वह रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिसके आसपास कोहली और स्मिथ जैसे बल्लेबाज पहुंच भी नहीं पाए हैं। जी हां, टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में ताबड़तोड़ छक्के लगाने के मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर  और क्लाइव लॉयड जैसे दिग्गजों से आगे निकल गए हैं।

न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने सोमवार (26 अगस्त) को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 गेंद पर 24 रन बनाए। उन्होंने अपनी इस छोटी सी पारी में दो छक्के और दो चौके लगाए। इसके साथ ही 30 साल के इस क्रिकेटर ने टेस्ट क्रिकेट में अपने छक्कों की संख्या 71 पहुंचा दी। वे जब बैटिंग करने उतरे तब सचिन तेंदुलकर के 69 छक्‍कों की बराबरी पर थे। साउदी ने एक ही पारी में सचिन के अलावा क्लाइव लॉयड (70) और यूनिस खान (70) को भी पीछे छोड़ दिया।

दुनिया में सिर्फ 15 क्रिकेटर ऐसे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 70 से अधिक छक्के लगाए हैं। इनमें टिम साउदी भी शामिल है। साउदी 15वें नंबर पर हैं। मौजूदा समय में क्रिकेट खेलने वाला एक भी खिलाड़ी साउदी से अधिक छक्के नहीं लगा सका है। टिम साउदी का यह 67वां टेस्ट मैच है यानी, उन्होंने औसतन हर मैच में एक से अधिक छक्के लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट में 69 छक्के लगाए थे। विराट कोहली ने 78 टेस्ट मैचों में 19 और स्टीवन स्मिथ ने 66 टेस्ट मैचों में 38 छक्के लगाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ही ब्रेंडन मैक्कुलम के नाम है। उन्होंने 101 मैचों में 107 छक्के लगाए है। एडम गिलक्रिस्ट (100) दूसरे और क्रिस गेल (98) तीसरे नंबर पर हैं। भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो वीरेंद्र सहवाग (91), महेंद्र सिंह धोनी (78) ही टिम साउदी से अधिक छक्के लगा सके हैं। धोनी से आगे निकलने के लिए साउदी को आठ छक्के और चाहिए। हालांकि साउदी का अगला निशाना रिकी पोंटिंग (73) हैं, जिससे वे सिर्फ तीन छक्के पीछे हैं।

Youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost