बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर, 10 की जगह 11 अंकों का होगा ! जानिए

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) अब आपका मोबाइल नंबर 11 अंकों का हो सकता है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी ऑफ इंडिया (TRAI) ने शुक्रवार को एक प्रस्ताव पेश किया है।

इस प्रस्ताव में ट्राई ने देश में 11 अंकों के मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है। ट्राई के मुताबिक 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को 11 अंकों वाले मोबाइल नंबर से बदलने पर देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध हो पाएंगे।

ट्राई में अपने प्रस्ताव में कहा कि मोबाइल नंबर के पहला अंक अगर 9 रखा जाए तो 10 से 11 अंकों के मोबाइल नंबर पर स्विच होने से देश में कुल 10 बिलियन (1000 करोड़) नंबर्स की क्षमता हो जाएगी। ट्राई ने आगे कहा कि 70 प्रतिशत यूटिलाइजेशन और मौजूदा पॉलिसी के साथ 700 करोड़ कनेक्शन होने तक के लिए काफी है।

इसके अलावा ट्राई ने फिक्स्ड लाइन से कॉल करते वक्त मोबाइल नंबर के आगे ‘0’ लगाने का भी सुझाव पेश किया है। ट्राई ने कहा कि फिक्स्ड नेटवर्क से मोबाइस पर कॉल करने के लिए जीरो लगाना अनिवार्य होने पर लेवेल 2, 3, 4 और 6 में सभी फ्री सब-लेवल्स को मोबाइल नंबर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इसके अलावा ने एक नया नैशनल नंबरिंग प्लान को सुझाव भी दिया है, जिसे जल्द से जल्द से उपलब्ध कराना है। साथ ही ट्राई ने डॉन्गल्स के लिए इस्तेमाल होने वाले मोबाइल नंबर को 10 अंकों से बढ़ाकर 13 अंक करने की भी बात कही है।

 

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें-   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                        

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/