इन आसान तरीकों से पता करें कि आखिर कौन आपसे झूठ बोलता है

306

नई दिल्ली(उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) हर आदमी अपने जीवन में कभी न कभी झूठ जरूर बोलता होगा। भले ही हम सब जानते है कि झूठ बोलना गलत है और झूठ एक न एक दिन सामने आ ही जाता है।  हालांकि, सभी की झूठ बोलने की वजहें एक दूसरे से काफी अलग होती हैं। अपने झूठ को मानना लोगों के लिए सबसे मुश्किल होता है। हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिससे आप दूसरों द्वारा बोले गए झूठ को आसानी से पकड़ सकेंगे।

झूठ  बोलने वाला व्यक्ति हमेशा अपनी आवाज को सामान्य से ऊंचा रखकर बात करता है। वह अपने झूठ पर यकीन दिलवाने के लिए अपने बॉडी के पॉश्चर से ज्यादा अपनी बात पर जोर देता है।  जबकि सच बोलने वाला व्यक्ति आराम से बात करता है। हालांकि, इससे आप यकीनी तौर पर तो नहीं कह सकते है लेकिन इससे अंदाजा जरूर लगाया जा सकता है।

अगर आप किसी के झूठ को पकड़ना चाहते हैं तो कोशिश करें कि झूठ बोलने वाले शख्स से जल्दी-जल्दी एक के बाद एक सवाल करते रहें। झूठ बोलना आसान होता है लेकिन झूठ को छुपाना मुश्किल। लगातार सवाल करने से झूठ बोलने वाले शख्स पर प्रेशर बढ़ेगा और उस शख्स के मुंह से घबराकर गलती से सच निकल ही जाएगा।

एक्सपर्ट का कहना कि जो शख्स सच बोलता है वो बेहद शांत स्वभाव से आपकी आंखों में देखकर बोलता है, जबकि झूठ बोलने वाला शख्स जबरदस्ती आंखों में देखने की कोशिश करता है।

 (उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)