उत्तराखंड | प्रदेश में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी कार्यों के क्रियान्वयन हेतु 19 करोड़ स्वीकृत

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में सड़क सुरक्षा कोष प्रबन्ध समिति की बैठक आयोजित हुई।

बैठक में प्रदेश में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी कार्यों के क्रियान्वयन हेतु 19 करोड़ धनराशि की स्वीकृति प्रदान की गई। इस वर्ष स्वीकृत धनराशि में परिवहन विभाग को 6 करोड़, पुलिस विभाग को 6 करोड़ तथा लोनिवि को 7 करोड़ की धनराशि का अनुमोदन किया गया।

मुख्य सचिव द्वारा लोक निर्माण विभाग द्वारा जनपद पौड़ी, रूद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली, देहरादून, नैनीताल, अल्मोड़ा तथा बागेश्वर के दुर्घटना संभावित अति संवेदनशील मोटर मार्गों पर क्रेस बेरियर, रोड मार्किंग आदि रोड सेफ्टी कार्य किये जाने हेतु लोनिवि को 2 करोड़ की अतिरिक्त धनराशि दिये जाने के निर्देश दिये।

यह धनराशि परिवहन विभाग  के लिये स्वीकृत धनराशि से दी जायेगी। इससे परिवहन विभाग को 4 करोड़ की धनराशि ही उपलब्ध होगी। मुख्य सचिव ने शिक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग को इस कोष से धनराशि उपलब्ध कराने हेतु सचिव परिवहन को तथ्यपरक प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। ताकि तद्नुसार उपयोगिता के दृष्टिगत धनराशि उपलब्ध करायी जा सके।

मुख्य सचिव ने सचिव वित्त को भविष्य में सड़क सुरक्षा से संबंधित विभागों द्वारा प्रस्तुत प्रस्तावों का औचित्य सहित परीक्षण उपरान्त ही धनराशि प्राविधानित करने को कहा, ताकि विभागों को उनके औचित्य पूर्ण प्रस्ताव के आधार पर धनराशि उपलब्ध होने के साथ उसका उपयोग निर्धारित अवधि के अंतर्गत हो सके।

बैठक में परिवहन विभाग के लिए अनुमोदित 4 करोड़ की धनराशि से 04 इन्टरसेप्टर वाहनों का क्रय, 6 स्पीड रडार गन का क्रय, सड़क सुरक्षा अभियान संचालन, असंगठित क्षेत्र के वाहन चालकों का प्रशिक्षण, जनपदों में ट्रेफिक अवेरनेस सेन्टरों की स्थापना, सड़क सुरक्षा जागरूकता आदि के कार्य किये जायेंगे।

जबकि पुलिस विभाग को अनुमोदित 6 करोड़ की धनराशि से 08 इन्टरसेप्टर वाहनों का क्रय 34 हाईवे पेट्रोलिंग कार, 50 सिटी पेट्रोलिंग बाइक तथा तथा  जन जागरूकता से सम्बन्धित कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दुर्घटनाओं को रोकने हेतु ठोस कार्ययोजना तैयार करने तथा आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये।

उन्होंने सड़क दुर्घटना रोकने के लिए आवश्यक उपाय अपनाने के लिए परिवहन, पुलिस, लोनिवि को उनके द्वारा प्रस्तावित कार्यो को समयबद्धता एवं गुणवत्ता से पूरा करने के भी निर्देश दिये। बैठक का संचालन सचिव परिवहन शैलेश बगोली ने किया।

बैठक में महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक कुमार, सचिव वित्त सौजन्या, आयुक्त परिवहन दीपेन्द्र चौधरी, महानिदेशक शिक्षा आलोक कुमार पाण्डे, डीआईजी ट्रैफिक केवल खुर्राना सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें–   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPostTwitter– https://twitter.com/uttarakhandpost

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/