उत्तराखंड के लिए वरदान साबित होगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक: मुख्यमंत्री

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट ब्यूरो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का उद्घाटन किया। बैंक की शुरुआत करने का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों को वित्तीय सेवाओं से जोड़ने का है। साल के अंत तक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से देश के सभी 1 लाख 55 हजार डाक घरों को जोड़ने की योजना है। शुरुआत में आईपीपीबी की देशभर में 650 ब्रांच और 3,250 सर्विस सेंटर काम करेंगे।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत नेकहा कि #IndianPostPaymentsBank ग्रामीण क्षेत्रों में आम आदमी के वित्तीय समावेशन और हर घर तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाने में क्रांतिकारी कदम साबित होगा। प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा उत्तराखंड समेत देश के 650 डाकघरों में इसकी शुरुआत हुई है।

रावत ने बताया कि इस बैंक की टैगलाइन “आपका बैंक आपके द्वार” यह बताने के लिए काफी है कि अब डाकियों द्वारा आपके घर पर आकर बैंकिंग की तमाम सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। उत्तराखंड जैसे पर्वतीय राज्यों में लोगों के लिए यह वरदान साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्गों, महिलाओं को बैंकिंग सेवाओं, बिल भुगतान करने, बीमा प्रीमियम जमा करने कई किलोमीटर दूर नहीं जाना पड़ेगा। यह सारी सुविधाएं डाकिया आप तक आपके घर पर लाएगा।

अब डाकिया घर लेकर आएगा बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का हुआ शुभारंभ

 (उत्तराखंडपोस्ट के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)