मुख्यमंत्री ने बताया- पलायन रोकने के लिए क्या कर रही है सरकार

187

धारचूला (उत्तराखंड पोस्ट) मुख्यमंत्री ने धारचूला में कहा कि मेरा मानना है कि उत्तराखंड राज्य का जो निर्माण हुआ है वह यहां के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विकास करने के लिए ही हुआ है, जिस क्षेत्र में सरकार कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य में पलायन की अत्यधिक समस्या है जिसमें जनपद पौड़ी एवं अल्मोड़ा में सबसे अधिक पलायन हुआ है, इस पलायन को रोके जाने हेतु सरकार द्वारा पलायन आयोग का गठन कर राज्य के प्रत्येक गांव के हर घर का सर्वेक्षण कर इन गांवो के लिए विकास की योजनाएं बनाई जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक विकासखण्ड में एक एक ग्रोथ सेन्टर विकसित किए जा रहा है। जिसके माध्यम से गांव में उत्पादित उत्पादों का उचित दाम दिया जाएगा जिससे कि उनकी आर्थिकी और अधिक मजबूत बनने के साथ ही स्थानीय लोगों का रोजगार भी बढ़ेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ग्रोथ सेन्टर को विकसित करने हेतु बजट का प्राविधान भी सरकार द्वारा कर लिया गया है।

उन्होंने कहा कि पहाड़ में उत्पादित चीड़ के पौधे से कुल 143 किश्म की चीजें बनती है। जिसमें लीसा से तारपीन आदि सामग्री के साथ ही इसकी पत्तियों से ईंधन आदि बनाने का कार्य किया जा रहा है, इससे विशेष रूप से ग्रामीण महिलाओं को रोजगार मुहैया किया जा रहा है।

उत्तराखंड | पलायन आयोग की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा- इस जिले में खाली हुए गांव, हैरान कर देगी वजह

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/

उत्तराखंड | सरकारी कर्मचारियों को देना होगा शपथ पत्र, हड़ताल में नहीं होंगे शामिल