क्या है वायरल हो रही उत्तराखंड में जंगलों में लगी आग की भयावह तस्वीरों का सच, यहां जानिए

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) ट्विटर पर उत्तराखंड के जंगलों की आग को लेकर बुधवार सुबह से ही कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं।

ट्विटर यूजर इनको उत्तराखंड की वर्तमान आग की स्थिति बताते हुए इन तस्वीरों को शेयर कर रहे हैं और सरकार से इस ओर ध्यान देने की अपील कर रहे हैं।

उत्तराखंड में जंगल की आग की बात करें तो शनिवार को पौड़ी जिले के श्रीनगर के जंगलों में आग की घटना रिपोर्ट की गई थी और इसके बाद पिथौरागढ़ जिले के डीडीहाट में कुछ आग की घटनाएं सामने आई थी, जिसे वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद काबू कर लिया था।

ट्विटर पर शेयर की जा रही वनों की आग की भयावह तस्वीरों पर उत्तराखंड के चीफ फॉरेस्ट कन्सरवेटर डॉ पराग एम धकाते का कहना है कि ट्वटिर पर शेयर की जा रही तस्वीरें पुरानी हैं, जिन्हें वर्तमान की आग की तस्वीरें बताकर शेयर किया जा रहा है।

देवभूमि को लगी किसकी नजर, क्यों सुबह से उत्तराखंड की सलामती की दुआ मांग रहे हैं लोग ?

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के जंगलों में आग की घटनाओं से वन विभाग के कर्मचारी बहुत ही मुस्तैदी से निपट रहे हैं और कोई भी जंगल की आग का ऐसा प्वाइंट नहीं है, जहां तक वन विभाग के कर्मचारी न पहुंच रहे हों।

डॉ धकाते ने उत्तराखंड की एक तस्वीर भी शेयर की है, जिसमें बकायदा ये दिखाया गया है कि प्रदेश के किन जिलों के जंगलों में अभी आग लगी हुई है। नीचे देखिए-

उत्तराखंड पीआईबी ने भी इन तस्वीरों की पड़ताल करते हुए इसका सच बताया है। पीआईबी उत्तराखँड ने ट्वीट किया कि सोशल मीडिया में दिखाया जा रहा है कि उत्तराखंड के जंगलों में आग बढ़ती जा रही है लेकिन सरकार इस पर ध्यान नहीं दे रही है| @PIBFactCheck : दिखायी जा रही तस्वीरे पुरानी हैं तथा इनमें से कई दूसरे देशों से संबंधित हैं| कृपया ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें|

 

उत्तराखंड के रोचक वीडियो के लिए हमारे Youtube चैनल को SUBSCRIBE जरुर करें-   http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                        

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost

Instagram-https://www.instagram.com/postuttarakhand/