राज्यपाल डॉ. पॉल ने किए केदारनाथ भगवान के दर्शन

kedarnath todayकेदारनाथ धाम के कपाट सुबह सात बजे पूरे विधि विधान से परंपरागत पूजा-अर्चना के बाद खोले गए। इस दौरान प्रदेश के राज्यपाल डॉ. केके पॉल भी केदारनाथ में मौजूद थे। राज्यपाल ने भगवान केदारनाथ के दर्शन किए। राज्यपाल कपाट खुलने से पूर्व ही केदारनाथ पहुंच चुके थे। सुबह-सुबह ही हजारों की संख्या में केदारपुरी पहुँच चुके श्रद्धालुओं के बीच राज्यपाल ने पूरे भक्तिभाव और श्रद्धा के साथ भगवान केदारनाथ के दर्शन किये और राज्य के कल्याण सहित देश के सभी लोगों के कल्याण की कामना की।

दर्शन के बाद राज्यपाल ने सोनप्रयाग में नवनिर्मित एक्रोब्रिज का उद्घाटन भी किया। मीडिया से बात करते हुए राज्यपाल ने बताया कि आज सुबह केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट खुलने की पूर्व रात्रि में 2500 से अधिक श्रद्धालुओं ने केदारनगरी में रात्रि प्रवास किया। इस वर्ष श्रद्धालुओं के रहने तथा यात्रा मार्ग की सभी व्यवस्थायें बेहतर ढ़ंग से सुनिश्चित की गई हैं। मेडिकल असिस्टेंस(चिकित्सा सहायता) का भी पर्याप्त बंदोबस्त किया गया है। हरसंभव प्रयास किया गया है कि श्रद्धालुओं का आगमन पूर्णतः सुरक्षित, सुःखद व निरापद रहे।

राज्यपाल ने स्थानीय प्रशासन तथा यात्रा मार्ग की व्यवस्थाओं से जुड़े सभी अधिकारियों, कर्मियों के साथ ही स्थानीय लोगों व व्यवसायियों से अपील की है कि आस्था के इस दिव्य क्षेत्र में देश-विदेश से आने वाले तीर्थाटकों व पर्यटकों के साथ ऐसा व्यवहार हो कि उत्तराखण्ड विश्वभर में अपनी आध्यात्मिक व सांस्कृतिक समृद्धि के साथ ही बेहतर आतिथ्य सत्कार के लिए भी अपनी अनुकूल छवि स्थापित कर सके। पर्यटन और तीर्थाटन उत्तराखण्ड की आर्थिकी की रीढ़ है, यह बात सभी को ध्यान में रखनी होगी।