कोरोना से लड़ने के लिए उत्तराखंड में हल्द्वानी क्यों है महत्वपूर्ण ? यहां जानिए

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट)  देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। देशवासियों को कोरोना के खतरे से बचाने के लिए पीएम मोदी ने मंगलवार रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया है। इस दौरान लोगों के घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी रहेगी।

कोरोना के खतरे पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का कहना है कि कोरोना वायरस से लड़ाई जीतने के लिए ज़रूरी है कि प्रदेश की जनता घरों में रहे और सरकार का सहयोग करें।

मुख्यमंत्री के अनुसार लॉ़कडाउन अवधि में आपात सेवाएं और खाद्य आपूर्ति सुचारू रहेंगी। भरोसा दिलाया है कि राज्य में एक भी व्यक्ति को भूखा नहीं सोने देंगे, ऐसे में लोगों को घबराने की बजाए सरकार का सहयोग करना चाहिए औऱ जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

कोरोना की लड़ाई में हल्द्ववानी क्यों है महत्वपूर्ण- नीचे वीडियो पर क्लिक कर जानिए

उत्तराखंड में कोरोना वायरस के संक्रमितों की अगर बात करें तो 23 मार्च तक राज्य में कोरोना के संक्रमितों की संख्या सिर्फ चार है औऱ सरकार की कोशिश है कि इसे आगे बढ़ने से रोका जा सके। कोरोना के इन चार संक्रमितों में तीन ट्रेनी आईएफएस अधिकारी हैं, वहीं चौथा शख्स एक अमेरिकी नागरिक है। ये सभी दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। जहा पर चिकित्सकों की टीम उनका उपचार कर रही है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड में अभी कोरोना की जांच सिर्फ हल्द्वानी स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज की लैब में ही हो रही है। हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज लैब अभी तक एक दिन में कोरोना के चालीस के करीब सैंपलों की ही जांच कर सकती है। हालांकि इस लैब की क्षमता भी बढ़ाने की तैयारी कर रही है ताकि संक्रमण ज्यादा फैलने की स्थिति में जांच समय पर हो पाए।

काम की बात | क्या अखबार, दूध-ब्रेड के पैकेट छूने से फैलता है कोरोना ? यहां जानिए

वहीं अच्छी खबर ये है कि जानलेवा कोरोना वायरस की जांच के लिए एम्स, ऋषिकेश और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम  देहरादून में लैब स्थापित की जाएगी। इसके लिए कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

21 दिन लॉकडाउन | राशन, सब्जी, दूध की दुकानें खुली रहेंगी, क्या खुला, क्या बंद, देखें लिस्ट

सरकार कोरोना के खतरे को रोकने के लिए हर संभव कदम उठा रही है लेकिन कोरोना के खतरे को बिना जनता के सहयोग के कम नहीं किया जा सकता है। ऐसे में उत्तराखंड पोस्ट अपने सभी दर्शकों से अनुरोध करता है कि आप इस खतरे को फैलने से रोकने के लिए सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करें ताकि कोरोना के खिलाफ इस जंग को हम फतह कर सकें।

Youtube – http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

Twitter– https://twitter.com/uttarakhandpost                                

Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost