रेल मंत्री पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान- रेलवे में 50% पदों पर महिलाओं की होगी भर्ती

159

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि रेलवे में होने वाली 9,000 से अधिक कांस्टेबलों और सब- इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी पद दिए जाएंगे यानी 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती की जाएगी।

आपको बता दें, जनवरी 2019 में, भारतीय रेलवे ने 2021 तक 10 प्रतिशत आरक्षण के तहत 4 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने के निर्णय की घोषणा की थी, जिसमें बताया गया था कि भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी।

पीयूष गोयल ने कहा था कि वर्तमान में, भारतीय रेलवे में 15.06 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या है, जिनमें से 12.23 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि बाकी बचे 2.82 लाख पद खाली हैं।

पीयूष गोयल ने कहा, “पिछले साल हमने 1.51 लाख से अधिक पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी, जिसमें  1.31 लाख पद खाली रह गए थे। इसी के साथ आने वाले दो सालों में लगभग 99,000 पदों खाली हो जाएंगे। क्योंकि वर्तमान में काम कर रहे रेलवे कर्मचारी रिटायर हो जाएंगे।

रेल मंत्री ने जनवरी में घोषणा की थी कि 2.3 लाख पदों के लिए भर्ती अगले दो सालों में पूरी हो जाएगी। 1.31 लाख पदों की नई भर्ती का पहला चरण फरवरी-मार्च, 2019 में सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार शुरू किया गया था, जिसमें अनुसूचित जाति,  अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार आरक्षित हैं।

हमारा Youtube  चैनल Subscribe करें– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost

हमें ट्विटर पर फॉलो करेंhttps://twitter.com/uttarakhandpost         

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost