चुनावी साल में नौकरीपेशा लोगों को मिल सकती है ये बड़ी सौगात!

567

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) आगामी लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्स में बड़ी राहत दे सकती है।

CNBC-TV18 की खबर के मुताबिक केंद्र सरकार 5 लाख रुपये की सलाना कमाई करने वाले लोगों को इनकम टैक्स के दायरे से बाहर रखने पर विचार कर रही है। 1 फरवरी को पेश होने जा रहे मोदी सरकार के अंतरिम बजट में इसकी घोषणा हो सकती है।

आपको बता दें कि मौजूदा टैक्स स्लैब में फिलहाल 2.5लाख रुपये तक की सालाना आय कर मुक्त है, जबकि 2.5 से 5 लाख रुपये की आय पर 5 प्रतिशत की दर से टैक्स लगता है। इसके बाद 5 से 10 लाख रुपये की आय पर 20 फीसदी और 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 फीसदी दर से टैक्स देना होता है।

CNBC-TV18 की खबर के मुताबिक सरकार छोटे टैक्सपेयर्स को रियात और राहत है वो अप्रत्यक्ष तौर पर नहीं बल्कि सीधे देगी दिया जाएगा। इसके लिए सरकार कई अलग-अलग विकल्पों पर विचार कर रही है। विकल्प के तहत स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़ सकता है, अभी 40,000 रुपये का सालाना स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलता है. पहले स्लैब में टैक्स दरें घटाने का विकल्प भी है। सूत्रों के मुताबिक 5 फीसदी, 20 फीसदी, 30 फीसदी के बीच की एक नई दर भी आ सकती है।

Follow us on twitter – https://twitter.com/uttarakhandpost

Like our Facebook Page – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/