उत्तराखंड | जंगलों की आग बुझा रहे है वायुसेना के हेलीकॉप्टर, हरक सिंह ने जंगल में जाकर बुझाई आग

उत्तराखंड में जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। जंगलों की आग बुझानो को वायु सेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है। एयर फोर्स के हेलीकॉप्टरों ने मोर्चा संभाल लिया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अनुरोध पर केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को पहुंचे एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने जंगलों में पानी का छिड़कार शुरू कर दिया है। 
 
उत्तराखंड | जंगलों की आग बुझा रहे है वायुसेना के हेलीकॉप्टर, हरक सिंह ने जंगल में जाकर बुझाई आग

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। जंगलों की आग बुझानो को वायु सेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है। एयर फोर्स के हेलीकॉप्टरों ने मोर्चा संभाल लिया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अनुरोध पर केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को पहुंचे एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने जंगलों में पानी का छिड़कार शुरू कर दिया है। 

आज हेलीकॉप्टर ने पौड़ी के पोखड़ा, खिर्सू, दमदेवल और टिहरी के रिंगोली और धारकोट में आग पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया है। मुख्य वन संरक्षक गढ़वाल सुशांत पटनायक ने बताया कि एक हेलीकॉप्टर श्रीनगर पहुंचा है। यहां से पौड़ी और टिहरी के जंगलों में पानी डाला जाएगा।

इस बीच वन मंत्री हरक सिंह रावत ने एक पहल शुरू की है। हरक सिंह रावत पौड़ी जिले के श्रीनगर क्षेत्र के जंगलों में लगी आग बुझाने खुद ही निकल पड़े। हरक सिंह रावत ने जंगल में जाकर आग बुझाई। उन्होंने कहा कि वन महकमा लगातार काम कर रहा है। वनकर्मी आग बुझाने में जुटे हुए हैं। आग की घटनाओं पर काबू पाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

बता दें कि सोमवार को दिन भर चले एयर ऑपरेशन में नरेंद्र नगर वन रेंज के जंगलों में भड़की आग को बुझाया गया था। कोटी कॉलोनी, टिहरी झील से पांच हजार लीटर की बकेट में पानी भरकर हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। प्रभावित वन क्षेत्र में चार सोटियों के माध्यम से 20 हजार लीटर पानी का छिड़काव कर वनाग्नि को नियंत्रित किया गया। एयर ऑपरेशन दोपहर 12:40 बजे तक जारी रहा। बाद में प्रतिकूल मौसम के कारण ऑपरेशन को रोकना पड़ा।

From around the web