उत्तराखंड | आज होगी बीजेपी विधायक दल की बैठक, जानिए क्या होगा ?

आज दोपहर 3 बजे बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक बुलाई गई है। सभी विधायकों को देहरादून पहुंचने को कहा गया है। मतलब साफ है कि शनिवार को विधानमंडल दल की बैठक में नए सीएम का नाम तय हो जाएगा।
 
New CM
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने पद से इस्तीफा दे दिया है। मुख्यमंत्री ने दिल्ली से लौट पर सचिवालय में प्रेस कांफ्रेंस की और सरकार के काम गिनाए। इसके बाद देर रात राजभवन जाकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि आर्टिकल 164 A के हिसाब से उन्हें मुख्यमंत्री बनने के बाद 6 महीने में विधानसभा का सदस्य बनना था लेकिन आर्टिकल 151 कहता हैं अगर विधानसभा चुनाव में एक वर्ष से कम का समय बचता हैं तों वहां पर उपचुनाव नहीं कराए जा सकते हैं इसलिए मैं उतराखंड में संवैधानिक संकट ना खड़ा हो इसलिए मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफ़ा देना चाहता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं यहां तक केंद्रीय नेतृत्व की वजह से ही पहुंचा हूं और इसके लिए मैं केंद्रीय नेतृत्व का और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करता हूं।

सल्ट उपचुनाव में चुनाव क्यों नहीं लड़ने के सवाल पर तीरथ सिंह रावत ने उस वक्त कोविड पॉजीटिव होने की दलील दी। वहीं प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने इसे रणनितीक चूक न होने की बात कही और कहा कि कोविड के कारण परिस्थिति बदली।

बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक आज

आज दोपहर 3 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। सभी विधायकों को देहरादून पहुंचने को कहा गया है। बीजेपी आलाकमान ने नरेंद्र सिंह तोमर को केंद्रीय पर्यवेक्षक के रुप में उत्तराखंड भेजा है और उनकी मौजूदगी में बैठक होगी। मतलब साफ है कि शनिवार को विधानमंडल दल की बैठक में नए सीएम का नाम तय हो जाएगा।

कौन बनेगा अगला मुख्यमंत्री ? सबसे बड़ा सवाल ये है कि तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा। माना जा रहा है कि अगला सीएम कुमाऊं मंडल से होगा। सीएम की रेस में बिशन सिंह चुफाल का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। इसके साथ ही सतपाल महाराज, धन सिंह रावत और पुष्कर सिंह धामी भी सीएम पद की रेस में बताए जा रहे हैं। हालांकि सीएम के नाम पर फैसला बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक में ही होगा।

From around the web