उत्तराखंड | कल से शुरू होगी चारधाम यात्रा ,जानें क्या हैं नियम व दिशा निर्देश

हाईकोर्ट के फैसले के बाद 18 सितंबर से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज जानकारी दी चारधाम यात्रा को सभी तैयारियां पहले ही पूरी हो चुकी है।

 
 
Chardham Yatra
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट ) हाईकोर्ट के फैसले के बाद 18 सितंबर से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज जानकारी दी चारधाम यात्रा को सभी तैयारियां पहले ही पूरी हो चुकी है।

 परिवहन विभाग भी पहले ही सभी तैयारियों को पूरा चुका था। सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि आज देवस्थानम बोर्ड यात्रा के लिए अलग से एसओपी जारी करेगा। हेमकुंड साहिब की यात्रा भी कल से ही शुरू होगी। यात्रा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उत्तराखंड हाई कोर्ट ने गुरुवार को राज्य सरकार को कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त अनुपालन के साथ यात्रा संचालित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए कोविड नियमों के तहत कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट और वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लाना अनिवार्य होगा।

बता दें कि मुख्य न्यायधीश की खंडपीठ ने मंदिरों में श्रद्धालुओं की दैनिक सीमा निर्धारित करते हुए केदारनाथ धाम में प्रतिदिन अधिकतम 800, बदरीनाथ में 1200, गंगोत्री में 600 और यमुनोत्री में 400 यात्रियों की दर्शन की अनुमति दी जाएगी। इसके अतिरिक्त, यात्रियों को मंदिरों के आसपास स्थित झरनों में स्नान की अनुमति नहीं होगी।

From around the web