उत्तराखंड | शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

उत्तराखंड की धामी सरकार से गेस्ट टीचरों के लिए बड़ी खुशखबरी मिली है। दरअसल, शिक्षा विभाग ने बड़ा आदेश जारी किया है। अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में स्थाई शिक्षक की नियुक्ति होने से जो गेस्ट टीचर प्रभावित हुए हैं अब उन गेस्ट टीचरों को समायोजित करने के आदेश शिक्षा निदेशक ने जारी कर दिया है।

 
0000
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड की धामी सरकार से गेस्ट टीचरों के लिए बड़ी खुशखबरी मिली है। दरअसल, शिक्षा विभाग ने बड़ा आदेश जारी किया है। अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में स्थाई शिक्षक की नियुक्ति होने से जो गेस्ट टीचर प्रभावित हुए हैं अब उन गेस्ट टीचरों को समायोजित करने के आदेश शिक्षा निदेशक ने जारी कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि ऐसे अतिथि शिक्षक जिनके स्थान पर अटल उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवक्ता या सहायक अध्यापक एलटी की पदस्थापना की गई है, उन अतिथि शिक्षकों को जनपद के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट विद्यालय से आवश्यकता वाले विद्यालय में तैनात किया जाए। यदि उस जनपद में रिक्त पद ना हो तो ऐसे गेस्ट शिक्षकों की सूची मंडलीय अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा को प्रेषित की जाए। मंडलीय अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा उन अतिथि शिक्षकों को मंडल के अंतर्गत अटल उत्कृष्ट विद्यालय विभिन्न विद्यालय में तैनात करेंगे।

आदेश में कहा गया है कि, प्रदेश के राजकीय अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवक्ता संवर्ग एवं सहायक अध्यापक एलटी संवर्ग में शिक्षकों को काउंसिलिंग के माध्यम से तैनात / पदस्थापित किया गया है। अन्य विद्यालयों से अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में तैनाती के कारण, अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में पूर्व से कार्यरत अतिथि शिक्षक प्रभावित हो रहे हैं जबकि अन्य विद्यालयों से शिक्षकों की पदस्थापना के कारण उक्त विद्यालयों में शिक्षक न होने के कारण शिक्षण व्यवस्था प्रभावित होने की सम्भावना होगी। इसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

आपको बता दें कि उत्तराखंड में अटल उत्कृष्ट स्कूलों में स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति के साथ ही शिक्षा विभाग ने गेस्ट शिक्षकों को नौकरी से हटाना शुरू कर दिया था, जिससे 189 अटल स्कूलों में करीब 400 शिक्षकों की नौकरी खतरे थी क्योंकि नियमानुसार स्थायी शिक्षक की नियुक्ति होने पर अतिथि शिक्षक को हटना पड़ता है लेकिन अब शिक्षा विभाग के इस आदेश के बाद गेस्ट टीचरों की चिंता दूर हो गयी है।

From around the web