उत्तराखंड | खतरे में इन शिक्षकों की नौकरी! कैबिनेट बैठक में हुआ था ये फैसला

उत्तराखंड में अटल उत्कृष्ट स्कूलों में स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति के साथ ही शिक्षा विभाग ने गेस्ट शिक्षकों को नौकरी से हटाना शुरू कर दिया। 189 अटल स्कूलों में करीब 400 शिक्षकों की नौकरी खतरे में पड़ चुकी है।
 
Teacher

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में अटल उत्कृष्ट स्कूलों में स्थाई शिक्षकों की नियुक्ति के साथ ही शिक्षा विभाग ने गेस्ट शिक्षकों को नौकरी से हटाना शुरू कर दिया। 189 अटल स्कूलों में करीब 400 शिक्षकों की नौकरी खतरे में पड़ चुकी है।

अतिथि शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री दौलत जगूड़ी ने कहा कि पिछले दिनों कैबिनेट मीटिंग में निर्णय किया गया था कि अतिथि शिक्षक के पद सुरक्षित रखे जाएंगे। लेकिन अब अटल उत्कृष्ट स्कूलों में तैनातियों की वजह से अतिथि शिक्षकों को हटाया जा रहा है। कई जिलों में इस बाबत आदेश किए जा चुके हैं।

दूसरी तरफ जून महीने का वेतन भी काट लिया है। बीते रोज ही शिक्षा विभाग अटल उत्कृष्ट स्कूलों के एलटी और प्रवक्ता कैडर के 870 रिक्त पदों पर स्थायी शिक्षकों की तैनाती के आदेश किए हैं।

नियमानुसार स्थायी शिक्षक की नियुक्ति होने पर अतिथि शिक्षक को हटना पड़ता है। लेकिन पिछले सरकार ने अतिथि शिक्षकों के पदों को सुरक्षित रखने का वादा किया था।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा है कि अतिथि शिक्षकों के भविष्य को लेकर सरकार गंभीर है। पहले तो उन्हें हटाया नहीं जाएगा, यदि स्थायी शिक्षक की नियुक्ति की वजह से हटना पड़ता है तो उन्हें दूसरे रिक्त पद वाले स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।

From around the web