बड़ी खबर | सरकार ने बदली गाइडलाइन, इन लोगों को 28 दिन में लगेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज

कोरोना वायरस के देशभर में वेक्सीनेशन में तेजी लाई जा रही है। इस बीच सरकार ने एक बाद फिर टीकाकरण को लेकर नियमों में बदलाव किया है और अब कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर कम कर दिया है।
 
vaccine

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) कोरोना वायरस के देशभर में वेक्सीनेशन में तेजी लाई जा रही है। इस बीच सरकार ने एक बाद फिर टीकाकरण को लेकर नियमों में बदलाव किया है और अब कोविशील्ड के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर कम कर दिया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी कर बताया है कि विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए कोविशील्ड पहले और दूसरे डोज का गैप कम किया गया है, जबकि आम परिस्थिति में लोगों को दूसरी डोज के लिए 84 दिन का इंतजार करना होगा।

गाइडलाइन के अनुसार, विदेश में पढ़ने और नौकरी करने वाले लोग 28 दिन बाद कोविशील्ड की दूसरी डोज ले सकते हैं। इसके अलावा टोक्यो में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ भी कोविशील्ड की दूसरी डोज 28 दिनों बाद ही लगवा सकते हैं।

बता दें कि 6 जनवरी को जब देश में कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई थी, तब कोविशील्ड  की 2 डोज के बीच अंतर 4-6 हफ्ते तय किया गया था। इसके बाद 22 मार्च को इसमें बदलाव किया गया और इसे बढ़ाकर 6-8 हफ्ते कर दिया गया। इसके बाद 13 मई को कोविशील्ड की 2 डोज के बीच अंतर को एक बार फिर बढ़ा दिया गया और इसे 12-16 हफ्ते कर दिया गया।

From around the web