DRDO की 2-DG दवा की कीमत 990 रुपये, सरकारी अस्‍पतालों को मिलेगी छूट

इस बीच बड़ी खबर मिली है। डीआरडीओ ने कोरोना की दवा यानी 2डीजी की कीमत 990 रुपये प्रति पैकेट तय की है। सरकारी अस्पतालों, केंद्र और राज्य सरकारों को ये दवा रियायती कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी।
 
0000

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) देश में कोरोना वायरस का कहर अभी भी जारी है।  बीते दिन कोरोना वायरस के दैनिक मामले दो लाख से भी कम आए लेकिन तीन हजार के करीब लोगों ने इस खतरनाक वायरस के आगे अपना दम तोड़ दिया है।

बता दें कि DRDO ने कोरोना की दूसरी लहर में तेजी से संक्रमित हुए कोरोना मरीजों में कम होते ऑक्‍सीजन लेवल को बेहतर करने के लिए कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी को लांच किया था। इस दवा को कोरोना के साथ चल रही इस जंग में नए हथियार के रूप में देखा जा रहा था। डीआरडीओ की ओर से तैयार की गई एंटी कोविड-19 दवा की पहली खेप कुछ दिन पहले ही जारी कर दी गई थी। इस दवा की लॉचिंग के समय केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन भी शामिल थे।

गौरतलब है कि डीआरडीओ की ओर से विकसित की गई 2-DG दवा को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 8 मई को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। DRDO की लैब इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज ने 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज को हैदराबाद स्थित डॉक्टर रेड्डी लैब के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

From around the web