अफगानिस्तान में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या

 

अफगानिस्तान के कंधार में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है। दिल्ली स्थित जामिया के रहने वाले फोटो जर्नलिस्ट दानिश अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करते थे। पत्रकार की हत्या पर अफगानिस्तान के राजदूत ने शोक जताया है।

 
ppp

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) अफगानिस्तान के कंधार में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है। दिल्ली स्थित जामिया के रहने वाले फोटो जर्नलिस्ट दानिश अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करते थे। पत्रकार की हत्या पर अफगानिस्तान के राजदूत ने शोक जताया है।

दानिश ने जामिया मिलिया इस्लामिया से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। फिर 2007 में जामिया में एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर से मास कम्युनिकेशन में डिग्री भी हासिल की थी। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक टेलीविजन समाचार संवाददाता के रूप में की थी और बाद में फोटो जर्नलिस्ट बन गए थे।

साल 2018 में सिद्दिकी अपने सहयोगी अदनान आबिदी के साथ पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बने थे। एक फोटो जर्नलिस्ट के तौर पर दानिश ने एशिया, मध्य पूर्व और यूरोप में कई महत्वपूर्ण इवेंट कवर किए। उनके कुछ महत्‍वपूर्ण कार्यों में अफगानिस्तान और इराक में युद्ध, रोहिंग्या शरणार्थियों का संकट, हांगकांग विरोध, नेपाल भूकंप, उत्तर कोरिया में सामूहिक खेल और स्विट्जरलैंड में रहने वाले शरणार्थियों की स्थिति शामिल है। दानिश ने इंग्लैंड में मुस्लिमों के धर्मांतरण पर एक फोटाे सीरीज भी तैयार की थी।

From around the web