1 जुलाई से होने जा रहे है ये 6 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

1 जुलाई से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर सीधा-सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। नीचे जानिए क्या-क्या बदल जाएगा?
 
Cash
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) 1 जुलाई से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर सीधा-सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। नीचे जानिए क्या-क्या बदल जाएगा?

1. SBI के ATM से पैसे निकालना होगा महंगा - SBI ने अपने कई जरूरी नियमों में बदलाव किए हैं। 1 जुलाई से ATM से पैसा निकालना महंगा हो जाएगा। SBI ने अपने ATM और बैंक सर्विस के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। एसबीआई ग्राहकों को बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। चार बार पैसा निकालने के बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे।

2.SBI की चेकबुक हुई महंगी - एसबीआई BSBD खाता धारकों से 10 चेकबुक पर कोई चार्ज नहीं लेता है। लेकिन 10 के बाद 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा। वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे। इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी। बैंक BSBD खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा।

3. LPG सिलेंडर के दाम बदलेंगे - 1 जुलाई से LPG सिलेंडर की कीमत रिवाइस होती है। तेल कंपनियों ने जून के महीने में दाम नहीं बढ़ाएं हैं। लेकिन जिस तरह से कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं, आशंका जताई जा रही है कि LPG सिलेंडरों के दाम भी बढ़ाए जा सकते हैं।

4.TDS, TCS ज्यादा कटेगा - IT रिटर्न नहीं भरने वालों पर 1 जुलाई से ज्यादा TDS, TCS वसूलने की तैयारी है। आयकर विभाग ने तय किया है कि जिन्होंने पिछले दो वर्षों से आयकर रिटर्न (ITR) जमा नहीं किया है, उनपर अब सख्ती से निपटा जाएगा। यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना TDS 50,000 रुपये या इससे ज्यादा होता है।

5. सिंडीकेट बैंक का IFSC कोड- 1 जुलाई से सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा। खाताधारकों को नए IFSC कोड मिलेंगे क्योंकि बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया है। केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के सभी खाताधारकों से नए IFSC कोड लेने की अपील की है। नए IFSC कोड के बिना सिंडीकेट बैंक के ग्राहक कोई भी लेन-देन नहीं कर सकेंगे। केनरा बैंक ने नए IFSC कोड्स की पूरी लिस्ट अपनी वेबसाइट पर जारी की है। 1 जुलाई से पुराने चेकबुक की जगह नए चेकबुक भी सिंडीकेट बैंक के कस्टमर को इश्यू किए जाएंगे।

6. मारुति की कारें महंगी होंगी- 1 जुलाई से Maruti Suzuki अपनी कारों के दाम बढ़ाएगी। इस साल मारुति की कारों की कीमत में ये तीसरी बार इजाफा होने जा रहा है। अब 1 जुलाई से मॉडल्स के हिसाब से कीमतें अलग अलग बढ़ेंगी। हालांकि मारुति ने अबतक ये नहीं बताया है कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी।

7. हीरो की गाड़ियां भी महंगी होंगी- 1 जुलाई से हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी मोटसाइकिलों, स्कूटर्स के दाम में बढ़ाने का ऐलान किया है। 1 जुलाई से कंपनी के दोपहिया वाहनों के दाम 3,000 रुपये तक बढा देगी। कंपनी ने कहा है कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार बढ़त की वजह से दाम बढ़ाने को मजबूर होना पड़ रहा है। मॉडल के हिसाब से बढ़ोतरी अलग अलग होगी।

From around the web