आज से से बदल गए है ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

1 जून से भी कई नियम बदल गए हैं। कुछ बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। ऐसे में इन नियमों के बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है।

 
Cash

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) 1 जून से भी कई नियम बदल गए हैं। कुछ बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। ऐसे में इन नियमों के बारे में जानकारी रखना बेहद जरूरी है।

EPFO के नए नियम के मुताबिक हर खाताधारक का PF अकाउंट Aadhaar Card से लिंक होना चाहिए। इस काम की जिम्मेदारी नियोक्ता की होगी, यानी नियोक्ता अपने कर्मचारियों से कहें कि वो अपना PF अकाउंट आधार से वेरीफाई कराएं। अगर 1 जून तक अगर कोई कर्मचारी ऐसा करने में असफल रहता है तो उसे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, जैसे PF खाते में आने वाला उसका नियोक्ता योगदान भी रोका जा सकता है। EPFO की ओर से इस बारे में एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

बैंकिंग सेवा में भी बदलाव होने वाला है। बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदल गया है। धोखाधड़ी से बचाव के लिए बैंक द्वारा ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य किया है। BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे। यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है।

वीडियो और फोटोज का बैकअप के लिए Google Photos का इस्तेमाल करते हैं। पहली जून से गूगल फोटोज पर फोटोज या वीडियोज अपलोड करने के लिए पैसे देने होंगे। अभी तक यह सेवा फ्री में थी, लेकिन अब बिना पेमेंट 1 जून से फोटोज अपलोड नहीं कर पाएंगे।

  • गूगल फोटोज के प्लान्स की बात करें तो यहां मंथली और सालाना प्लान्स मिल जाएंगे। 100GB के लिए 149 रुपये हर महीने या 1,499 रुपये एक साल का देना होगा। 200GB के लिए 219 रुपये हर महीने या 2,199 रुपये हर साल का देना होगा। 2TB स्पेस के लिए 749 रुपये हर महीने या 7,500 रुपये एक साल का देना होगा।

नए महीने में रसोई गैस (LPG) की कीमतों में बदलाव की संभावना है क्योंकि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को LPG की कीमतों की समीक्षा करती हैं। ऐसे में 1 जून से LPG के दाम में इजाफा हो सकता है या फिर राहत भी मिल सकती है।

1 से 6 जून तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल (http://incometaxindiaefiling.gov.in) काम नहीं करेगा। आयकर विभाग की ओर से 7 जून को टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा। जिसका नाम http://INCOMETAX.GOV.IN होगा। आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी।

यूट्यूब से कमाई करने वालों को 1 जून से झटका लगने वाला है। अब यूट्यूब से होने वाली कमाई पर लोगों को टैक्स देना होगा। हालांकि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। इस पॉलिसी 1 जून 2021 से शुरू किया जाएगा।

From around the web