रोजाना नहाने से हो सकता है ये नुकसान,आप भी जानिए

वैसे तो रोज नहाना अच्छी बात है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि.रोजाना नहाना हमारी सेहत के लिए कई मायनों में नुकसानदायक हो सकता है साइंस मानता है कि अगर आप रोज नहाते हैं तो अपना नुकसान कर रहे हैं साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी कम कर रहे हैं.

 
bath

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) वैसे तो रोज नहाना अच्छी बात है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि.रोजाना नहाना हमारी सेहत के लिए कई मायनों में नुकसानदायक हो सकता है साइंस मानता है कि अगर आप रोज नहाते हैं तो अपना नुकसान कर रहे हैं साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी कम कर रहे हैं.

हारवर्ड हेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आमतौर पर हेल्दी स्किन त्वचा पर ऑयल की परत और गुड बैक्टीरिया को संतुलित रखने का काम करती है. नहाते वक्त स्किन को रगड़ने या साफ करने से वो निकल जाते हैं. इस मामले में गर्म पानी से तो और भी ज्यादा नुकसान हैं

एक्सपर्ट का कहना है कि कि नहाने के बाद इंसान की खुरदरी या रूखी त्वचा भी बाहरी बैक्टीरिया और एलेर्जेंस को दावत देती है. इससे स्किन इंफेक्शन या एलेर्जिक रिएक रिएक्शन का जोखिम और बढ़ जाता है. इसलिए डॉक्टर लोगों को नहाने के बाद स्किन क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

 

शरीर में एंटीबॉडी बनाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को निश्चित मात्रा में कॉमन बैक्टीरिया, गंदगी और या सूक्ष्म जीवों की आवश्यकता.होती है। इसी वजह से डॉक्टर्स और डर्माटोलॉजिस्ट बच्चों को रोजाना नहलाने की सलाह नहीं देते है। बार-बार नहाने से हमारे इम्यून सिस्टम की क्षमता कम हो सकती है।

जिन एंटी बैक्टीरियल शैंपू और साबुन का हम इस्तेमाल करते हैं वो भी हमारे गुड बैक्टीरिया को मार सकते हैं. हारवर्ड हेल्थ के मुताबिक, ये त्वचा पर बैक्टीरिय के पैदा होने का जोखिम बढ़ाता है. जो एंटी बायोटिक दवाओं के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं.

अमेरिका की प्रसिद्ध डर्माटोलॉजिल्ट डॉ. लॉरेन प्लॉच के मुताबिक, स्किन से जुड़ी समस्या से जूझ रहे लोग या बहुत ज्यादा ड्राय स्किन वाले लोगों को ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट तक ही नहाना चाहिए ऐसे लोगों को एक बार में एक मिनट से ज्यादा शावर के नीचे नहीं खड़ा होना चाहिए। ये स्किन और हेयर दोनों के लिए खराब हो सकता है।

From around the web