काम की बात | कोरोना से ठीक होने के बाद इन बातों को जरुर रखें ध्यान

रिकवर हो जाने के बाद भी अपने ऑक्सीजन लेवल पर नजर रखें, घर वालों से कुछ दिनों तक दूरी बनाकर रखें, घर में भी मास्क पहनकर रखें और कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कम से कम 10 दिन तक अच्छी तरह से आराम करें।
 
काम की बात | कोरोना से ठीक होने के बाद इन बातों को जरुर रखें ध्यान
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। खासकर भारत में कोरोना की दूसरी लहर का जमकर कहर बरपा रहा है। रोजाना कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा तीन लाख को पार कर गया है।

अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी (Oxygen shortage) की खबरें भी सामने आ रही हैं लेकिन डॉक्टरों का यही कहना है कि कोरोना के 80 प्रतिशत से ज्यादा मरीज घर में यानी Home Isolation के जरिए ही ठीक हो रहे हैं। हालांकि कोरोना से ठीक होने के बाद भी एक और समस्या है जो मरीजों को परेशान कर रही है और वह है कमजोरी।

कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को रिकवर होने में करीब 2 हफ्ते का समय लगता है तो वहीं गंभीर इंफेक्शन वाले मरीजों को ठीक होने में करीब 4 हफ्ते का समय लगता है लेकिन कोरोना वायरस से रिकवर हो जाने के बाद भी ज्यादातर लोगों को शरीर में कमजोरी की दिक्कत बनी रहती है। ऐसे में पोस्ट कोविड मरीजों (Post Covid Patients) को खाने पीने के साथ ही इन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि कमजोरी से उबरने में मदद मिल सके।

डाइट में इन चीजों को करें शामिल-

आप चाहें तो अनार, मौसंबी, सेब, पपीता और नारंगी जैसे फल खाने के साथ ही इनका जूस भी पी सकते हैं। इससे भी शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है।

रोज रात में सोने से पहले दूध जरूर पीएं, दूध हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही कमजोरी दूर करने में भी मदद करता है।

सब्जियों के सेवन के साथ ही आप चाहें तो सब्जियों का भी जूस पी सकते हैं। पालक, गाजर, टमाटर, चुकंदर का जूस भी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है जिससे कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है।

हाई प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करें। साथ ही ऐसी चीजें खाएं जिन्हें पचाना आसान हो ताकि पहले से कमजोर शरीर को भोजन को पचाने में ज्यादा मेहनत न करनी पड़े।

कोविड पॉजिटिव मरीजों को डॉक्टर जो मल्टी विटामिन, विटामिन सी और जिंक की गोलियों की सलाह देते हैं, कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के तुरंत बाद इन दवाइयों का सेवन बंद न करें। डॉक्टर से सलाह लेकर कुछ दिन तक इन मल्टीविटामिन (Multivitamin) का सेवन जारी रखें। इससे भी कमजोरी दूर करने में मदद मिलेगी।

ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए पानी पीते रहे हैं और लिक्विड चीजें जैसे- नारियल पानी और जूस आदि का भी सेवन करें।

कोविड रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कई लोगों में कुछ परेशानियां बनी रहती हैं इसलिए कुछ दिन तक अपने शरीर पर ज्यादा दबाव न डालें। थोड़ी बहुत वॉक और हल्की एक्सरसाइज करें।

रिकवर हो जाने के बाद भी अपने ऑक्सीजन लेवल पर नजर रखें, घर वालों से कुछ दिनों तक दूरी बनाकर रखें, घर में भी मास्क पहनकर रखें और कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कम से कम 10 दिन तक अच्छी तरह से आराम करें।

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श जरुर करें)

From around the web