इन घरेलू उपायों से मिलेगी छाती में जमे कफ की समस्या से निजात

बलगम की समस्या से निजात पाने के लिए विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। आप चाहे तो नैचुरल तरीके से भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ उपाय जिसके द्वारा आप आसानी से कफ की समस्या से निजात पा सकते हैं।    
 
इन घरेलू उपायों से मिलेगी छाती में जमे कफ की समस्या से निजात

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण अधिकतर कफ की समस्या होती है, जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ के साथ-साथ छाती में कुछ जमा सा महसूस होता है।

बलगम की समस्या से निजात पाने के लिए विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। आप चाहे तो नैचुरल तरीके से भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ उपाय जिसके द्वारा आप आसानी से कफ की समस्या से निजात पा सकते हैं।    

शहद

औषधिय गुणों से भरपूर शहद बलगम की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। रात को सोने से पहले करीब 1 चम्मच शहद का सेवन करे। इससे आपको अच्छी नींद भी आएगी। आप चाहे तो नींबू और शहद को मिलाकर खा सकते हैं। 

आयुर्वेदिक पानी का सेवन

कफ की समस्या से निजात पाने के लिए तुलसी, अदरक और लौंग काफी कारगर है। इसके लिए 1 लीटर पानी नें 5-6 तुलसी की पत्तियां, थोड़ी सी अदरकऔर 2-3 लौंग डालकर उबाल लें। इसके बाद इसका धीरे-धीरे सेवन करे। 

हल्दी

औषधिय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटीसेप्टिक गुए पाए जाते हैं जो बलगम को कम करने में मदद करता है। यह गले में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। रोजाना सोने से पहले दूध के साथ हल्दी और शीलाजीत पिएं। आप चाहे तो सिर्फ हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। 

From around the web