हल्द्वानी | एक महीने में तैयार होगा आयुर्वेदिक अस्पताल, पूरी खबर यहां

हल्द्वानी में स्टेडियम के पास उत्तराखंड का सबसे बड़ा 50 बेड का आयुर्वेदिक अस्पताल जल्द मुहूर्त रूप लेकर शुरू होगा। नैनीताल उधम सिंह नगर से सांसद अजय भट्ट ने आयुर्वेदिक अस्पताल का बारीकी से निरीक्षण करने के बाद कार्यदाई संस्था के अधिकारियों को 1 महीने के भीतर अस्पताल के संपूर्ण कार्य पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए हैं
 
hospital

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट) हल्द्वानी में स्टेडियम के पास उत्तराखंड का सबसे बड़ा 50 बेड का आयुर्वेदिक अस्पताल जल्द मुहूर्त रूप लेकर शुरू होगा। नैनीताल उधम सिंह नगर से सांसद अजय भट्ट ने आयुर्वेदिक अस्पताल का बारीकी से निरीक्षण करने के बाद कार्यदाई संस्था के अधिकारियों को 1 महीने के भीतर अस्पताल के संपूर्ण कार्य पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए हैं। सांसद अजय भट्ट ने बताया कि यह अस्पताल आयुर्वेद पंचकर्म होम्योपैथी और नेचुरोपैथी के लिए लोगों में वरदान साबित होगा।

बुधवार को स्टेडियम के पास बन रहे तीन मंजिला 50 बेड के आयुर्वेदिक अस्पताल का निरीक्षण करते हुए सांसद अजय भट्ट ने बताया कि इस अस्पताल को भारत सरकार द्वारा 90:10 अनुपात पर बजट उपलब्ध करा कर 10 करोड़ की लागत से निर्माण कराया जा रहा है।

सांसद अजय भट्ट द्वारा कार्यदाई संस्था को अगले माह तक इस अस्पताल को पूर्ण रूप से हैंड ओवर करने के निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के दौरान सांसद अजय भट्ट को जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी द्वारा बताया गया कि यहां एक समय पर 15 डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे जिसमें होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक, पंचकर्म और नेचुरल थेरेपी से बीमार मरीजों का उपचार किया जाएगा।

इसके साथ ही यहां पहली बार पंचकर्म थेरेपी दिए जाने वाला पहला अस्पताल होगा। राज्य के सबसे बड़े आयुर्वेदिक अस्पताल को लेकर केंद्र व राज्य सरकार की संजीदगी को देखते हुए सांसद अजय भट्ट ने केंद्र व राज्य सरकार का आभार भी प्रकट किया और यह उम्मीद जताई कि अगले महीने से यह अस्पताल जनता के लिए खोल दिया जाएगा। वर्तमान में कोरोना महामारी को देखते हुए यहां कोरोना की जांच सहित कई अन्य जांच भी की जाएंगी।

नैनीताल उधम सिंह नगर सांसद अजय भट्ट ने कहा कि आज के दिन में आयुर्वेद विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना रहा है आने वाले दिनों में उत्तराखंड में आयुर्वेद होम्योपैथिक नेचुरोपैथी पंचकर्म पद्धतियों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा मरीजों का बेहतर उपचार हो सकेगा सरकार की इसी मंशा को देखते हुए राज्य का सबसे बड़ा हॉस्पिटल हल्द्वानी में स्थापित हो रहा है सांसद अजय भट्ट ने कहा कि इसके अलावा जिले में दूरस्थ ग्रामीण पहाड़ी इलाकों में 4-4 बेड के आयुर्वेदिक अस्पताल बनाए जा रहे हैं जो कि स्थानीय स्तर पर लोगों का उपचार करेंगे और गंभीर स्थिति में हल्द्वानी स्थित बड़े आयुर्वेदिक अस्पताल में मरीजों को रेफर किया जाएगा।

From around the web