उत्तराखंड | हेलिकॉप्टर से बुझाई जा रही है विकराल होती जंगल की आग

प्रदेश में लगातार बढ़ रही जंगल की आग को देखते हुए अब वन विभाग के सभी अधिकारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। इस समय प्रदेश में 40 स्थानों पर जंगल धधक रहे हैं। जंगल की आग पर काबू पाने के लिए प्रदेश में एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टर लगाए जा रहे हैं।
 
उत्तराखंड | हेलिकॉप्टर से बुझाई जा रही है विकराल होती जंगल की आग

हल्द्वानी (उत्तराखंड पोस्ट) प्रदेश में लगातार बढ़ रही जंगल की आग को देखते हुए अब वन विभाग के सभी अधिकारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। इस समय प्रदेश में 40 स्थानों पर जंगल धधक रहे हैं। जंगल की आग पर काबू पाने के लिए प्रदेश में एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टर लगाए जा रहे हैं।

आपको बता दें कि एक हेलीकॉप्टर गौचर में तैनात रहेगा और टिहरी झील से पानी लेगा। दूसरा हेलीकॉप्टर हल्द्वानी में तैनात रहेगा और भीमताल झील से पानी लेगा। हेलीकॉप्टर भीमताल झील से पानी उठाएगा तथा वनो की आग को बुझाने के लिए हेलीकॉप्टर दिन भर पानी का छिड़काव करेंगे।

रविवार को मुख्यमंत्री तीरथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये शासन, पुलिस और वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, सभी जिलाधिकारियों के साथ वनाग्नि प्रबंधन की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने कार्यक्षेत्र में बने रहने को कहा। साथ ही फायर वॉचर को 24 घंटे निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वनाग्नि की घटनाओं की जानकारी कंट्रोल रूम को तुरंत मिलनी चाहिए। रिस्पांस टाइम में कमी लाई जाए। वन पंचायतों सहित स्थानीय लोगों का सहयोग लिया जाए, लेकिन इस बात का ध्यान रखा जाए कि बच्चे और बुजुर्ग आग बुझाने के लिए न जाएं। लोगों को जागरूक किया जाए। बता दें कि 2016 के बाद यह पहला मौका है जब प्रदेश में वनाग्नि पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया जा रहा है।

From around the web