उत्तराखंड | इतने दिन और झेलनी होगी गर्मी, फिर इन जिलों में झूमकर बरसेंगे बदरा

उत्तराखंड के लोगों को जल्द गर्मी से निजात मिलने वाली है। 11 जून से शुक्रवार से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।
 
Rain
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड के लोगों को जल्द गर्मी से निजात मिलने वाली है। 11 जून से शुक्रवार से राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में तेज़ गर्मी पड़ने की संभावना बताते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से चलने वाली हवाओं के अचानक रुक जाने से पहाड़ों और मैदानी इलाकों के मौसम का पैटर्न बदल गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के अनुसार उत्तराखंड में 11 और 12 जून को बारिश के साथ ही आंधी तूफान की संभावना है। पहाड़ी ज़िलों के दूरस्थ इलाकों में काफी भारी बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा, मैदानी इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

पिथौरागढ़, नैनीताल, चंपावत, पौड़ी और टिहरी ज़िलों में 11 व 12 जून को भारी बारिश के आसार बताए गए हैं। पहाड़ों में और भी जगहों पर अच्छी खासी बारिश हो सकती है और इसके चलते भूस्खलन जैसी घटनाओं से सावधान रहने की हिदायत दी गई है।

मैदानी इलाकों हरिद्वार, देहरादून और उधम सिंह नगर के साथ ही नैनीताल के कुछ हिस्सों में तेज़ हवाएं चलेंगी, लेकिन यहां मौसम के शुष्क रहने की संभावना ज़्यादा है।

शुक्रवार या शनिवार से यहां तापमान में गिरावट आ सकती है। पहाड़ों में भी शुक्रवार तक गर्म हवाएं चलने की संभावना है। मौसम में जल्द होने वाले इन बदलावों के चलते मेडिकल विशेषज्ञों ने डिहाइड्रेशन और संक्रमण को लेकर सतर्क रहने की हिदायतें भी दी हैं।

From around the web