उत्तराखंड की 5 सीटों समेत 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर हो रहा है मतदान

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है। 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई है। मतदान के लिए सुरक्षा
 

देहरादून (उत्तराखंड पोस्ट) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों और चार राज्यों की विधानसभा सीटों पर आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है। 91 लोकसभा सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो गई है। मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

उत्तराखंड की सभी पांच सीटों टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी-गढ़वाल, अल्मोड़ा और नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट पर भी आज मतदान हो रहा है।

उत्तराखंड में दांव पर इन दिग्गजों की किस्मत | नैनीताल-ऊधम सिंह नगर सीट से विधानसभा चुनाव में हार का स्वाद चखने वाले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष का मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत से है। वहीं अल्मोड़ा सीट पर केंद्रीय मंत्री अजय टम्टा का मुकाबला कांग्रेस के प्रदीप टम्टा से है। इसी तरह हरिद्वार सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री निशंक क  सामने कांग्रेस के अंबरीश कुमार हैं तो पौड़ी सीट पर बीजेपी सांसद व पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी कांग्रेस से चुनाव मैदान में हैं औऱ उनका मुकाबला बीजेपी के तीरथ सिंह रावत से है जबकि टिहरी सीट पर बीजेपी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह का मुकाबला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह से है।

इन राज्यों की 91 सीटों पर मतदान | पहले चरण में आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, उत्तराखंड, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम और तेलंगाना की सभी लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों (सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और नोएडा) और बिहार की चार सीटों (औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई), असम की पांच और महाराष्ट्र की सात, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर की दो-दो सीटों के लिए मतदान होगा। इस चरण में उत्तर प्रदेश की आठ और पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक और बिहार, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड और ओडिशा में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा।

पहले दौर में दांव पर इन दिग्गजों की किस्मत | पहले चरण के मतदान में जिन प्रमुख नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी उनमें केंद्रीय मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह, नितिन गडकरी, हंसराज अहीर, किरण रिजीजू, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, एआईएमआईएम के असददुद्दीन ओवैसी शामिल हैं। इस चरण में रालोद के अजीत सिंह का मुकाबला उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर सीट पर भाजपा के संजीव बालयान से है जबकि उनके बेटे जयंत चौधरी बागपत सीट पर केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह को चुनौती दे रहे हैं। लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के सांसद पुत्र चिराग पासवान बिहार में जमुई सीट से उम्मीदवार हैं।

हमारा Youtube  चैनल Subscribe करें http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

हमें ट्विटर पर फॉलो करेंhttps://twitter.com/uttarakhandpost

हमारा फेसबुक पेज लाइक करें – https://www.facebook.com/Uttrakhandpost/