चारधाम यात्रा मार्ग पर ‘वाटर एटीएम’ से मिलेगा शुद्ध पेयजल

चारधाम यात्रा मार्ग के साथ ही हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अब श्रद्धालुओं को पीने के पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पेयजल मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी ने विभागीय अफसरों को चारधाम व हेमकुंड साहिब यात्रा मार्गो पर स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए वाटर एटीएम लगाने के निर्देश दिए।
 

चारधाम यात्रा मार्ग के साथ ही हेमकुंड साहिब यात्रा मार्ग पर अब श्रद्धालुओं को पीने के पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। पेयजल मंत्री, मंत्री प्रसाद नैथानी ने विभागीय अफसरों को चारधाम व हेमकुंड साहिब यात्रा मार्गो पर स्मार्ट सिटी की तर्ज पर शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए वाटर एटीएम लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने अनुरक्षण के अभाव में जर्जर होती अधिकतर एकल ग्राम पेयजल योजनाओं को जल संस्थान को हस्तांतरित करने के लिए कैबिनेट प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिए।

जल निगम व जल संस्थान की समीक्षा बैठक में पेयजल मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्वैप की अधिकतर एकल ग्राम पेयजल योजनाओं में अनुरक्षण कार्य ग्रामसभा स्तर पर नहीं हो रहा। ऐसे गांवों की योजनाओं को जल संस्थान को हस्तांतरित करने के लिए कैबिनेट प्रस्ताव तैयार किया जाए। बैठक में स्वैप मोड में निर्मित योजनाओं का अनुरक्षण कार्यदायी संस्थाओं को देते हुए एनआरडब्ल्यूपी में मिलने वाले अनुरक्षण मद का धन उक्त संस्थाओं को देने पर भी चर्चा हुई।

पेयजल मंत्री ने जल निगम व जल संस्थान से केंद्र से मिलने वाले लंबित धन का विवरण भी तलब किया, ताकि केंद्र में इसकी ठोस पैरवी की जा सके।

वहीं बैठक में पर्यटन मंत्री दिनेश धनै ने जल निगम को जाखणीधार में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए। विधायक ममता राकेश ने भगवानपुर क्षेत्र में 100 हैंडपंप खराब होने की बात कही। पेयजल मंत्री ने रमजान को देखते हुए हरिद्वार क्षेत्र में शुद्ध पेयजल आपूर्ति कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रदेश के विद्यालयों में शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा भी की। साथ ही, विभागीय अधिकारियों को जरूरत के अनुरूप वांछित धनराशि उपलब्ध कराने के संबंध में केंद्र सरकार को पत्र भेजने के भी निर्देश दिए।