उत्तराखंड | इन जिलों में आज भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज फिलहाल बिगड़ा हुआ ही रहेगा। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में कई जनपदों 09 जुलाई को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।
 
 

देहरादून उत्तराखंड पोस्ट) उत्तराखंड में मौसम का मिजाज फिलहाल बिगड़ा हुआ ही रहेगा। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में कई जनपदों 09 जुलाई को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

 

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को पौड़ी, नैनीताल ,देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, उधमसिंह नगर, चंपावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिले पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार पौड़ी और नैनीताल में भारी से भारी बारिश के आसार हैं। राज्य मौसम केंद्र ने नैनीताल जिले में 9 जुलाई के लिए भारी बारिश का  रेड अलर्ट जारी किया है।

अगले 24 घंटे में भारी से भारी बारिश के आसार हैं। जिसको देखते हुए नैनीताल जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने आपदा से संबधित अधिकारियों व सभी तहसीलों में बनें कैंट्रोल रूम को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही भारी बारिश से नुकसान होने पर आमजनमानस को तत्काल दैवीय आपदा कन्ट्रोल रूम व जिला आपदा परिचालन केन्द्र नैनीताल दूरभाष नम्बर- 05942-231178-179 या टोल फ्री नं० 1077 पर संपर्क कर जिला प्रशासन को सूचित करने का अनुरोध किया।

साथ ही जिलाधिकारी नैनीताल ने भूस्खलन संभावित स्थलों की नियमित मॉनिटरिंग करने व सड़क का बाधित होने पर  संबधित विभाग को आवश्यकता अनुसार जेसीबी लगाकर तत्काल सड़क खुलवाने के निर्देश दिए है। नदी व नालों के जलस्तर बढ़ने की संभावना के मद्देनजर अधिकारी को नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी द्वारा भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए नदी व नालों के किनारे रह रहे लोगों को एलर्ट, अतिआवश्यक होने पर ही यात्रा करने, कृषकों को फसलों को सुरक्षित स्थानों पर रखने के निर्देश आम जन मानस को दिए है।