उत्तराखंड | निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के लिए राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने मंगलवार को सचिवालय में फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अन्तर्गत राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा वर्तमान में निहित प्राविधानों के अनुसार प्रत्येक वर्ष (सामान्यतः प्रत्येक वर्ष की अंतिम तिमाही में) सभी राज्य और
 

नई दिल्ली (उत्तराखंड पोस्ट) मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने मंगलवार को सचिवालय में फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अन्तर्गत राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा वर्तमान में निहित प्राविधानों के अनुसार प्रत्येक वर्ष (सामान्यतः प्रत्येक वर्ष की अंतिम तिमाही में) सभी राज्य और संघ राज्य क्षेत्रों की, विधान सभा निर्वाचक नामावली का 01 जनवरी की अर्हता तिथि के आधार पर पुनरीक्षण का कार्य किया जाता है, ताकि अगले वर्ष की जनवरी के प्रथम सप्ताह में निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन किया जा सके।

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए दिनांक 01 जनवरी, 2020 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का सघन प्रकृति के रूप में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण गहन तरीके से कार्यक्रम निर्धारित किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा इस वर्ष निर्वाचक सत्यापन कार्यक्रम को स्वीप के अनतर्गत दिनांक 01 सितम्बर, 2019 (संशोधित तिथि) से संचालित किया जाना है। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से अपेक्षा की कि वे नागरिकों/निर्वाचकों को सत्यापन हेतु प्रेरित करने एवं कार्यक्रम में गतिशिलता प्रदान करने में सहयोग प्रदान करें। प्रत्येक राजनैतिक दल अपने-अपने क्षेत्र के मृत/स्थानांतरित और भावी मतदाताओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर उन्हें सम्बन्धित बी.एल.ओ से साझा करने में सहयोग प्रदान करें तथा सभी राजनैतिक दल कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु अपने जिला स्तरीय पदाधिकारियों को सम्बन्धित जिला निर्वाचन अधिकारी/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों तथा बीएलओं से नियमित सम्पर्क में रहने हेतु निर्देश जारी करें।

youtube Videos– http://www.youtube.com/c/UttarakhandPost 

Follow Twitter Handle– https://twitter.com/uttarakhandpost                 

Like Facebook Page– https://www.facebook.com/Uttrakhandpost