अब बंजर जमीन भी उगलेगी सोना, सोलर प्लांट के लिए सब्सिडी देगी सरकार

राज्य में सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। सूर्योदय स्वरोजगार योजना के तहत सरकार राज्य के लोगों को उनकी खाली पड़ी भूमि पर सोलर पॉवर प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। इस योजना के उद्घाटन के मौके पर हरीश रावत
 

राज्य में सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। सूर्योदय स्वरोजगार योजना के तहत सरकार राज्य के लोगों को उनकी खाली पड़ी भूमि पर सोलर पॉवर प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। इस योजना के उद्घाटन के मौके पर हरीश रावत ने कहा कि राज्य में अक्षय ऊर्जा के स्रोतों का बेहतर इस्तमाल करना अब जरूरी हो गया है।

क्या है सूर्योदय योजना ? | प्रदेश में अक्षय ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड सरकार ने ये योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार लोगों को उनकी खाली पड़ी भूमि पर सोलर पॉवर प्लांट लगाकर ऊर्जा उत्पादन के लिए प्रेरित कर रही है। इसके लिए सरकार लोगों को सब्सिडी भी उपलब्ध करा रही है। इस योजना के तहत पांच किलोवॉट तक के सोलर पॉवर प्लांट लगाए जा रहे हैं। सरकार ने इस योजना के तहत 2000 प्लांट लगाने का राज्य सरकार ने लक्ष्य रखा है।