अब उत्तराखंड में छोटी- छोटी नहरों से भी पैदा होगी बिजली

उत्तराखंड में बिजली उत्पादन के लिए नहरों पर छोटी-छोटी जल विद्युत परियोजनाएं बनाई जाएंगी। उरेडा और सिंचाई विभाग की ओर से बनाई जा रही इन परियोजनाओं से 170 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। पहले चरण में चार मेगावाट की कुल 490 परियोजनाओं का सर्वे कर लिया गया है। उरेड़ा और सिंचाई विभाग जल्द ही स्थानीय
 

उत्तराखंड में बिजली उत्पादन के लिए नहरों पर छोटी-छोटी जल विद्युत परियोजनाएं बनाई जाएंगी। उरेडा और सिंचाई विभाग की ओर से बनाई जा रही इन परियोजनाओं से 170 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। पहले चरण में चार मेगावाट की कुल 490 परियोजनाओं का सर्वे कर लिया गया है। उरेड़ा और सिंचाई विभाग जल्द ही स्थानीय लोगों की मदद से इन परियोजनाओं पर काम शुरू करेंगे।

तैयार हुए माइक्रो हाइडिल प्रोजेक्ट | गौरतलब है कि राज्य में नहरों पर बिजली बनाने का काम प्रयोग के तौर पर एक साल पहले शुरू हुआ था। जापान की तकनीक से राज्य में दस-दस किलोवाट के तीन अल्ट्रा लो हेड एवं माइक्रो हाइडिल प्रोजेक्ट तैयार हो चुके हैं। इन परियोजनाओं से बिजली उत्पादन शुरू होने के बाद अब परियोजना के विस्तार का निर्णय लिया गया है। अल्ट्रा लो हेड एवं माइक्रो हाइडिल प्रोजेक्ट बनाने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है। राज्य में प्रयोग सफल रहने के बाद इस तरह बिजली बनाने का काम पूरे देश में शुरू किया जा रहा है।