उत्तराखण्ड के यूजर्स के लिये फेसबुक का ‘‘रजिस्टर टू वोट’’ बटन

फेसबुक ने आगामी विधान सभा चुनावों में मतदाता पंजीकरण अभियान के लिये अपना हाथ बढ़ाया है। फेसबुक ने सभी पांच राज्यों के लिये, जहां आगामी विधान सभा चुनाव होने है, वहां चुनाव आयोग के मतदाता पंजीकरण अभियान के लिये विशेष बटन एक्टिवेट करने का निर्णय लिया है। उत्तराखण्ड में यह बटन 08 अक्टूबर, 2016 को
 

फेसबुक ने आगामी विधान सभा चुनावों में मतदाता पंजीकरण अभियान के लिये अपना हाथ बढ़ाया है। फेसबुक ने सभी पांच राज्यों के लिये, जहां आगामी विधान सभा चुनाव होने है, वहां चुनाव आयोग के मतदाता पंजीकरण अभियान के लिये विशेष बटन एक्टिवेट करने का निर्णय लिया है। उत्तराखण्ड में यह बटन 08 अक्टूबर, 2016 को एक्टिवेट होगा।

उत्तराखण्ड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने फेसबुक की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इससे युवा मतदाताओं में वोटर बनने के प्रति रूझान बढेगा। उन्होंने कहा कि युवा इस देश का भविष्य हैं और लोकतंत्र के सबसे महत्वपूर्ण पर्व ‘‘निर्वाचन’’ में उनकी भागीदारी जरूर होनी चाहिए।
रतूड़ी ने कहा कि राज्य में 01 जनवरी, 2017 को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिये अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विशेष रूप से युवा वोटरों को जोड़ने तथा आम जन में मतदाता जागरूता बढ़ाने के लिये इस बार उत्तराखण्ड निर्वाचन कार्यालय ने फेसबुक पेज और ट्विटर एकाउंट भी प्रारम्भ किया है।

www.facebook.com/CEOUttarakhand और www.twitter.com/UttarakhandCEO  के माध्यम से मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को और बल देने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग पारम्परिक और नये सभी माध्यमों का प्रयोग कर मतदाताओं से संपर्क करने हेतु प्रतिबद्ध है।

फेसबुक जिसके पूरे भारत में लगभग 16 करोड़ यूजर है, द्वारा 6 से 9 अक्टूबर, तक मणिपुर, पंजाब, गोवा, उत्तराखण्ड तथा उत्तर प्रदेश के लिये ‘रजिस्टर टू वोट’ बटन एक्टिवेट किया जायेगा। यह फीचर पंजाब के लिये 6 अक्टूबर, 2016, मणिपुर के लिये 07 अक्टूबर, 2016, उत्तराखण्ड और उत्तर प्रदेश के लिए 8 अक्टूबर, 2016 तथा गोवा के लिये 9 अक्टूबर, 2016 को उपलब्ध होगा। फेसबुक के निदेशक पब्लिक पॉलिसी अंखी दास ने बताया कि फेसबुक को लोगो को जोड़ने की अपनी क्षमता पर गर्व है। फेसबुक को मतदाता जागरूकता के अभियान में अपनी जिम्मेदारी का अहसास है और वो इसे पूरा करने का प्रयास कर रहा है।

18 वर्ष से अधिक आयु के फेसबुक यूजर्स को 08 अक्टूबर, 2016 के दिन उनकी न्यूज फीड में मतदाता पंजीकरण के लिये रिमाइंडर मिलेगा, जहां ‘रजिस्टर टू वोट’ बटन पर क्लिक करने पर वे नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर पहुंच जायेंगे। वोटर सर्विस पोर्टल पर वो स्वयं को पंजीकृत करने की अगली कार्यवाही कर सकते हैं।